लाइव टीवी

फिट और हेल्दी रहने के लिए चलें रोज 10,000 कदम, चलने के लिए अपनाएं ये तरीके

Updated Apr 27, 2020 | 17:47 IST

benefits of walking: पैदल चलने से आप न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी स्वस्थ्य रहेंगे। ऐसे में रोजाना 10,000 कदम चलना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है, वहीं 10,000 कदम चलने के लिए आप ये तरीके अपना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
walking 10 000 steps a day
मुख्य बातें
  • रोजाना 10,000 कदम यानी 2.5 किलोमीटर तक पैदल चलना चाहिए।
  • 10,000 कदम चलने के लिए आप अलग-अलग तरीका अपना सकते हैं।
  • दिनभर में रोजाना 10,000 कदम आसानी से चल सकते हैं।

पैदल चलना भी एक एक्सरसाइज के ही बराबर है। विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना 10,000 कदम यानी 2.5 किलोमीटर तक पैदल चलना चाहिए। इससे शरीर में हाथों, जोड़ों के दर्द और घुटनों के दर्द से निजात पा सकते हैं। खास बात है कि एक्सरसाइज में सबसे आसान तरीका है पैदल चलना। लेकिन लॉकडाउन की इस स्थिति में टहलने के लिए बाहर जाना मुमकिन नहीं है, ऐसे में 10,000 कदम चलने के लिए आप अलग-अलग तरीका अपना सकते हैं।

अक्सर बुजुर्ग सुबह में टहलने की सलाह देते हैं, उनके मुताबिक फिट रहने के लिए सुबह या शाम टहलने से बेहतर ऑप्शन कुछ नहीं है। अगर रोजाना सुबह स्वच्छ हवा में टहले तो आप खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं। लोगों के मुताबिक बिजी शेड्यूल और हेक्टिक लाइफस्टाइल की वजह से टहलने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो दिनभर में रोजाना 10,000 कदम आसानी से चल सकते हैं।

लॉकडाउन में 10,000 कदम चलने के लिए अपनाएं ये तरीके

घर की छत पर टहले- लॉकडाउन की स्थिति में बिना किसी जरूरत के लोगों को बाहर जाने की इजाजत नहीं है। ऐसे में घर से बाहर भले ही नहीं निकल सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहे तो टहलने के लिए घर की छत पर जा सकते हैं। घर की छत पर चक्कर लगाते हुए आप 10,000 कदम आसानी से पूरा कर सकते हैं। बता दें कि शुरुआत में 10,000 कदम के लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश न करें, अगर आप रोजाना कुछ कदम चलते हैं तो बेहतर होगा कि आप रोज उसमें 200 कदम जोड़ते जाएं।

सीढ़ी का उपयोग करें- अगर आप लिफ्ट की मदद से ऊपर नीचे करते हैं, तो यह आदत बदल दें। ऐसे में पैदल चलने के लिए आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, सिर्फ चढ़ने और उतरने से आप 50 कदम पूरा कर सकते हैं। ऐसे में अगर चौथी मंजिल पर रहते हैं, तो चढ़ने-उतरने से आप कई कदम चल लेते हैं। इस तरह सुबह और शाम सीढ़ियों पर चलना-उतरना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

घर के आसपास पैदल चलें- अगर आप सोसाइटी में रहते हैं तो अपने घर के आसपास टहल सकते हैं। सुरक्षा के लिहाज से सोसाइटी में टहलने के लिए जगह बनाए हुए हैं, लेकिन कोरोना की वजह से बंद किए जा चुके हैं, ऐसे में अपने घर के आसपास ही टहले। इसके अलावा अगर आप कुछ सामान खरीदने जा रहे हैं तो इसके लिए गाड़ी या फिर स्कूटी का इस्तेमाल न करें, बल्कि पैदल जाकर खरीदें। 

पालतू जानवर को घुमाने ले जाएं- अगर आपके पास पालतू जानवर है, तो उसे घुमाने लेकर खुद जाएं। ऐसे में 10 मिनट तक चलाने से न सिर्फ जानवर के लिए बल्कि आपके लिए भी फायदेमंद है। इस तरह 10,000 कदम आसानी से चल जा सकता हैं। कोशिश करें कि सुबह और शाम जानवर को घुमाने के बहाने उसके साथ चलें।

पेडोमीटर का करें इस्तेमाल- अपने कदमों को काउंट करने के लिए आप पेडोमीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके द्वारा खर्च कैलोरी, चला गया अंतर और समय आदि भी ट्रैक करता है। इसकी मदद से आप जान सकेंगे कि आप दिनभर में कितने कदम चले हैं। इस तरह आप अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक रूटीन बना पाएंगे, जिससे 10,000 कदम आसानी से चला जा सकता है।

(प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)