लाइव टीवी

Sun Protection: धूप से बचने के लिए चेहरे पर रोज लगाएं सनस्क्रीन, सन टैन को कहें बाय-बाय

Updated Jun 14, 2022 | 17:30 IST

Sun Protection: कई बार तेज धूप की वजह से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। इससे त्वचा की चमक तो जाती ही है, साथ ही एलर्जी, त्वचा की रंगत का फीका पड़ना और पिंपल्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में स्किन की इन समस्याओं से बचने के लिए सनस्क्रीन काफी फायदेमंद होती है।

Loading ...
Sun Protection Tips
मुख्य बातें
  • सनस्क्रीन के साथ-साथ पर्याप्त पानी पीना भी है जरूरी
  • दो मकई के दाने के बराबर क्रीम है ठीक
  • धूप में निकलने से पहले चेहरे पर लगा लें सनस्क्रीन

Sun Protection: गर्मियों के मौसम में कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं, ऐसे में इस मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। कई बार पानी की कमी की वजह से तो, कई बार तेज धूप की वजह से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। इससे त्वचा की चमक तो जाती ही है, साथ ही एलर्जी, त्वचा की रंगत का फीका पड़ना और पिंपल्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में स्किन की इन समस्याओं से बचने के लिए सनस्क्रीन काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए रोज धूप में निकलने से पहले स्किन पर सनस्क्रीन लगानी चाहिए, ताकि त्वचा हाइड्रेटेड रहे साथ ही हेल्दी भी रहे। तो चलिए आज हम बताने जा रहे हैं सनस्क्रीन लगाने के तरीके और फायदे के बारे में-

पढ़ें- घर पर बनाएं मंदिर व गुरुद्वारे जैसा कड़ा प्रसाद, हर कोई चाटता रह जाएगा उंगलियां, जानें इसकी रेसिपी

सनस्क्रीन लगाने का टिप्स

सनस्क्रीन की कितनी मात्रा लगाएं
सनस्क्रीन लगाने के बारे में लोग अक्सर कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर क्रीम की कितनी मात्रा त्वचा पर अप्लाई करें। दरअसल, ये स्किन डैमेज पर निर्भर करता है कि आपकी स्किन कितनी डैमेज है और कितनी सुरक्षित? अगर आपकी स्किन ज्यादा डैमेज नहीं है, तो आप कम मात्रा अप्लाई कर सकती हैं।

दो मकई के दाने के बराबर क्रीम है ठीक
स्किन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सनस्क्रीन को चेहरे पर अप्लाई करने के लिए दो मकई के दाने के बराबर सनस्क्रीन ठीक रहती है। इसके लिए दोनों हाथों की उंगलियों पर क्रीम लें और पूरे चेहरे और गले पर अच्छे से लगा लें। अब हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर मसाज करें, ये आपके चेहरे को धूप से प्रोटेक्ट करने के लिए काफी होगी।

क्रीम के साथ पानी पीना भी जरूरी
इसमें कोई दो राय नहीं है कि स्किन को प्रोटेक्ट रखने के लिए गर्मियों में सनस्क्रीन को लगाकर ही धूप में निकलना चाहिए, लेकिन इसके साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी जरूरी होता है, ताकि स्किन ड्राई न हो। इसके साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए भी पानी की सही मात्रा का सेवन जरूरी होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)