लाइव टीवी

Car Care Tips: कार में खाने की इन चीजों को छोड़ना हो सकता है खतरनाक, भूलकर भी नहीं करें ये गलती

Updated Feb 02, 2021 | 16:30 IST

कुछ लोग रोज ऑफिस जाते समय कार में ही खाना पसंद करते हैं लेकिन काफी लोग खाने को कार में ही छोड़ने की गलती कर देते हैं और ऐसा करना जानिए हानिप्रद क्यों हो सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
भोजन को गाड़ी में छोड़ने पर खराब होने में बहुत कम समय लगता है। (प्रतीकात्मक)
मुख्य बातें
  • कार में खाना देर तक रखे रहने से सड़ सकता है।
  • खाने में बैक्टीरिया आने से खाना खराब हो जाता है।
  • 4 डिग्री सेल्सियस से लेकर 60 डिग्री सेल्सियस के बीच बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते है।

नई दिल्ली: आज के लाइफस्टाइल में लोग ज्यादातर जल्दी-जल्दी के चक्कर में ठीक से ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं और वे कार में ही अपना खाना खाते ऑफिस चले जाते हैं। कुछ लोगों को पिकनिक जाते हुए घर का खाना ले जाना बेहद पसंद है लेकिन काफी लोग खाने को कार में ही छोड़ने की गलती कर देते हैं और ऐसा करना बहुत हानिकारक है।

भोजन को ठीक रखने के लिए हमें उन परिस्थितियों से बचने की आवश्यकता है जिनमें बैक्टीरिया बढ़ते हैं। 4 डिग्री सेल्सियस और 60 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान की सीमा में बैक्टीरिया सबसे तेजी से बढ़ता है, संख्या में 20 मिनट में दोगुना हो जाता है।

तापमान बढ़ने से खाना होता है खराब

गर्मियों के महीनों के दौरान और विशेष रूप से उत्तर भारत में, आसानी से 60 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। जब आप उन्हें ऐसा तापमान देंगे तो वो अपने आप बढ़ते चले जाएंगे क्योकि एक बैक्टीरिया 12 घंटों में 17 मिलियन संतानों को जन्म देता है और अगर ऐसा हुआ तो आपका खाना बहुत जल्दी सड़ सकता है।

भोजन को कार में छोड़ना खतरनाक

भोजन को गाड़ी में छोड़ने पर खराब होने में बहुत कम समय लगता है। इसके अलावा, किराने का सामान भी कार में नहीं छोड़ा जाना चाहिए। कुल मिलाकर, पका हुआ भोजन या सामग्री (किराने का सामान) उन्हें बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । दोनों को कार में नहीं छोड़ा जाना चाहिए। अगर आपको घर के रास्ते में ठंडा सामान और जमे हुए सामान रखने के लिए जरूरत है तो बर्फ का एक बैग खरीदें। या, अपने साथ कुछ जमे हुए जेल पैक लाएं।

समय के साथ गर्म वाहन में बचा कोई भी भोजन बदबूदार बन सकता है। इसके अलावा, बर्फ क्रीम भी पिघल सकती है। ट्रांसमिशन शिफ्टर द्वारा केंद्र कंसोल में छोड़ी गई कॉफी और सोडा इसमें फैल सकते हैं, जिससे गियर में और बाहर निकलने में समस्या हो सकती है।