लाइव टीवी

Ganesh Chaturthi 2022 Besan Barfi Recipe: इस गणेश चतुर्थी पर बनाएं बेसन की खास बर्फी, बेमिसाल है स्वाद

Updated Aug 26, 2022 | 18:00 IST

Ganesh Chaturthi 2022 Besan Barfi Recipe: गणेश चतुर्थी के मौके पर यदि आप भी मीठी और टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी डिश बनाना चाहते हैं, तो बेसन की बर्फी ट्राई कर सकते हैं। बेसन की बर्फी को बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप यहां से रेसिपी नोट कर सकते हैं।

Loading ...
Easy Besan Barfi Recipe
मुख्य बातें
  • बेसन की बर्फी को बनाने के लिए बारीक बेसन का करें इस्तेमाल
  • स्वाद और महक के लिए एड करें इलायची
  • बर्फी को जमाने के लिए 2 घंटे तक फ्रिज में रखें 

Ganesh Chaturthi 2022 Besan Barfi Recipe: गणेश चतुर्थी पर वैसे तो स्पेशली मोदक बनाए जाते हैं, क्योंकि मोदक भगवान गणेश को विशेष प्रिय होते हैं। हालांकि, इस मौके पर आप बेसन की बर्फी भी बना सकते हैं। बेसन की बर्फी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। अब मौसम भी बदल रहा है और बदलते मौसम में गर्म चीजें खानी चाहिए, ताकि सर्दी-खांसी की समस्या न हो, इसके लिए बेसन की बर्फी बहुत अच्छा ऑप्शन है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बेसन की बर्फी बनाने की रेसिपी के बारे में, जो खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होगी ही, साथ ही इसे बनाना भी बहुत आसान होगा। तो चलिए जानते हैं, बेसन की बर्फी की आसान सी रेसिपी के बारे में-

 बेसन स्पेशल बर्फी के लिए सामग्री

  •  देसी घी - कप (150 मिली)
  • बेसन - 1.5 कप (190 ग्राम)
  • मिल्क पाउडर - कप (75 ग्राम)
  • चीनी - 1 कप (200 ग्राम)
  • इलाइची - 4, दरदरी पिसी हुई
  • बादाम के गुच्छे - 1 बड़ा चम्मच
  • पिस्ता के गुच्छे - 1 बड़ा चम्मच

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022 Recipe: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को लगाएं नारियल के लड्डू के भोग, मिनटों में होंगे तैयार

 बर्फी के लिए घोल बनाने की प्रक्रिया

 कढ़ाई में 1 कप देसी घी डाल कर गरम कीजिये, आंच मध्यम ही रहेगी। घी के पिघलने पर इसमें 1.5 कप बेसन डालकर लगातार चलाते हुए भूनें। इसे तब तक फ्राई करें जब तक कि रंग थोड़ा न बदल जाए और महक न आ जाए। फिर आंच बंद कर दें और चलाते समय इसे ठंडा कर लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें 1 कप मिल्क पाउडर थोड़ा-थोड़ा करके डालें ताकि गांठे न पड़ें। अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे कुछ देर के लिए रख दें।

 चाशनी बनाने की प्रक्रिया

 कढ़ाई में 1 कप चीनी और आधा कप पानी डाल कर चीनी के घुलने तक थोड़ी देर चलाते हुए पका लीजिये। चीनी घुलने के बाद, इसे तार की चाशनी बनने तक पकाएं। चाशनी को चमचे से गिरा दीजिये, जब तार आ जाये और आखिरी बूंद गिर जाये तो चाशनी बनकर तैयार हो जायेगी।

 बेसन की बर्फी बनाने की प्रक्रिया

चाशनी बनने के बाद इसमें मिल्क पाउडर और बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें। लगातार चलाते हुए इसमें 4 छोटी दरदरी पिसी हुई इलायची डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिए. मिक्स करने के बाद इसे रख दीजिए, फिर एक ट्रे में घी डालकर अच्छे से ग्रीस कर लीजिए। अब इस मिश्रण को ट्रे में डाल कर चमचे की सहायता से बराबर बना लें। फिर इसे बादाम और कुछ पतले कटे हुए पिस्ते से गार्निश करें। अब इन्हें चमचे से थोडा सा दबा कर 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

Also Read: Ganesh Chaturthi 2022: ऑनलाइन गणपति खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

जमने पर काटें पीस

समय पूरा होने पर बर्फी अच्छे से जम चुकी होगी, अपने हिसाब से टुकड़ों को काट लीजिये। फिर ट्रे को 10 सेकेंड के लिए आंच पर हल्का सा घुमाने के बाद टुकड़ों को प्लेट में निकाल कर सर्व करें। इस तरह बेसन की खास बर्फी बनकर तैयार हो जाएगी, इसके स्वाद का मजा लीजिए।