लाइव टीवी

Hair Care: मॉनसून में बाल झड़ने से हो चुके हैं परेशान! ये 5 आसान तरीके आपकी समस्या को कर देंगे दूर

Updated Jul 25, 2020 | 18:38 IST

Hair Care Tips: बरसात में हेयरफॉल की समस्या आम तौर पर शुरू हो जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक बरसात में हर रोज औसतन करीब 50 बाल तो झड़ते ही हैं। जानिए इससे छुटकारा पाने के आसान टिप्स के बारे में-

Loading ...
मॉनसून में हेयर केयर
मुख्य बातें
  • मॉनसून में आम तौर पर बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है
  • बरसात के मौसम में बाल रुखे व बेजान हो जाते हैं
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक बरसात में हर रोज औसतन करीब 50 बाल तो झड़ते ही हैं

दुनिया में हर महिला कभी न कभी बाल झड़ने की समस्या से दो चार होती हैं। खास तौर पर मॉनसून के मौसम में बाल झड़ने की समस्या आम हो जाती है। इस दौरान वातावरण में नमी रहने की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं। वातावरण में मौजूद नमी बालों को रफ और बेजान बना देते हैं। इसकी वजह से जल्दी-जल्दी बाल धोने पड़ जाते हैं।

शैंपू में जिसमें अधिक मात्रा में केमिकल्स होता है वह बार-बार बालों में जाएगा तो कहीं न कहीं से बालों को नुकसान तो पहुंचाएगा ही। ऐसे में बरसात मे इसकी संख्या इससे ज्यादा भी हो सकती है।

इस समस्या से निजात पाने के ये हैं 5 तरीके-

जड़ से लगाएं तेल

बालों में जड़ से लेकर बालों के टिप्स तक तेल लगाएं। अच्छे से स्कैल्प तक बालों की मसाज करें। इससे बालों में अदर तक पोषण मिलता है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं। इससे बालों का रुखापन और बेजानपन भी खत्म होता है।

प्रोटीन वाली डाइट

बरसात में अपने बालों को मजबूत बनाना है तो प्रोटीन रिच डाइट अपने खाने में शामिल करें। दालें, अंडे वगैरह अपने डाइट में जरूर शामिल करें इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिल जाता है और ये अंदर से मजबूत बनते हैं।

बाल सुखाने के लिए टी- शर्ट

बरसात के मौसम में बालों को सुखाने के लिए ना ही तौलिया का इस्तेमाल करें और ना ही हेयर ड्रायर का। बेस्ट तरीका है टी शर्ट से अपने बालों को सुखाएं। टावेल से आपके बाल जल्दी कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इससे अच्छा है कि किसी कॉटन टी शर्ट से अपने बालों को सुखाएं। पहले इससे बालों से सारा पानी निचोड़ लें इसके बाद बालों के उपर लपेट लें। टी शर्ट हटाने के बाद हल्के हाथों से बालों में कंघी कर लें।

स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल बंद कर दें

हेयर स्ट्रेटनर हो या फिर हेयर ड्रायर इन सभी चीजों का इस्तेमाल बरसात में अपने बालों पर करना बंद कर दें। इससे भी बालों के झड़ने की समस्या में बढ़ोतरी होती है। बाल को धोने के बाद अपने बालों को सिंपली तौर पर कंघी कर लें कोई भी इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल ना करें।

होममे़ड हेयर मास्क

अंडा, केला और दही मिक्स कर आप घर पर ही हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं। रेगुलर कंडीशनर करने से पहले आप इस हेयर मास्क को अपने बालों पर अप्लाई करें इससे आपके बाल मजबूत और शाइनी बनेंगे। इसे आप सप्ताह में कम से कम एक बार लगा सकती हैं।