लाइव टीवी

बरसात के मौसम में बालों के चिपचिपाहट से हैं परेशान? तो अपनाएं ये आसान टिप्स, जल्द मिलेगी राहत

Updated Aug 08, 2022 | 21:05 IST

How To Get Rid Of Sticky Hair In Monsoon: यदि आपके बाल भी बरसात के दिनों में चिपचिपे हो जाते हैं, तो आप यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करके इस समस्या से जल्द निजात पा सकते है।

Loading ...
How To Treat Sticky Hair (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • बरसात के दिनों में अकसर बालों की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।
  • ऐसे मौसम में बालों का खास ध्यान रखना पड़ता है।
  • जानें बरसात के दिनों बालों से चिपचिपापन दूर करने का आसान तरीका

Tips To Get Rid Of Sticky Hair: बरसात का मौसम आ चुका है। ऐसे मौसम में अक्सर बालों की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इस मौसम में हमारे बाल अक्सर पसीने की वजह से चिपचिपे हो जाते है। कभी-कभी तो बाल इतने ज्यादा चिपचिपी हो जाते हैं, कि बालों में कंघी करना भी मुश्किल हो जाता है। क्या आप ही ऐसे मौसम में इस तरह की समस्या से परेशान रहते है। अगर हां, तो अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा घरेलू टिप्स बताने वाले है, जिसे अपनाने के बाद आप इस तरह की समस्या से जल्द ही निजात पा सकते हैं। तो आइए जान ले वह घरेलू तरीका।

Also Read: How to Get Rid of White Facial Hairs: चेहरे से सफेद बाल को करना चाहते हैं दूर, तो अपनाएं ये आसान तरीका

बाल से चिपचिपाहट को दूर करने का घरेलू तरीका

1. बालों को बार-बार साफ करें

बरसात के दिनों में अक्सर हमारे सिर के स्कैल्प में गंदगी जमा हो जाती है। इसवजह से बाल बहुत जल्दी चिपचिपा हो जाते है। यदि आप ऐसे मौसम में हफ्ते में कम से कम 3 बार बालों को साफ करें, तो आपकी यह समस्या दूर हो सकती है।

2. कभी-कभी बालों में लगाएं तेल

बरसात के दिनों में हफ्ते में एक या दो बार ही बालों में तेल लगाए। तेल लगाने से बैक्टरिया या फंगल संक्रमण और सेबोरहाइट डर्मेटाइटिस जैसी समस्याओं से निजात मिलती हैं।

Also Read: Hair Straightening Cream: बालों को स्ट्रेट करने के लिए घर पर बनाएं हेयर स्ट्रेटनिंग क्रीम, चाहिए ये सामग्री

3. हेल्दी खाना खाएं

 सही भोजन हमारे बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है। यह खोपड़ी द्वारा प्राकृतिक तेल उत्पादन की मात्रा को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। ऐसे मौसम में आपको अंडा, पालक, मछली, बिन्स और दही जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। ऐसा खाना बालों को हेल्दी बनाता है।

4. सही प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल

 बालों से चिपचिपापन दूर करने के लिए आपको हमेशा सही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। चाहें वह तेल हो या फिर शैंपू।  रसायनिक उत्पादन बालों के प्राकृतिक तेल और पोषण तत्वों को छीन लेता है। जिसकी वजह से बाल तैलीय और चिपचिपे हो जाते हैं।