लाइव टीवी

Hair Care Tips: मेथी का पानी करेगा झड़ते बालों को कंट्रोल, जानें और भी घरेलू नुस्खे

Updated Apr 01, 2022 | 06:32 IST

Tips For Hair Fall : इन दिनों खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों को बेजान बालों की परेशानी दूर हो सकती है।

Loading ...
Hair Fall Home Remedies
मुख्य बातें
  • प्याज के रस से झड़त बालों की परेशानी हो सकती है दूर
  • सिर की मालिश करने से झड़ते-टूटते बालों से मिलेगा छुटकारा
  • मेथी के पानी से बालों की कमजोरी हो सकती है दूर

Home Remedies For Hair Fall : बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से झड़ते बालों की परेशानी काफी ज्यादा हो रही है। इस वजह से हमें अपने बालों का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर आप झड़ते बेजान बालों की परेशानी को दूर करने के लिए केमिकल उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल और भी ज्यादा बेजान और खराब हो सकते हैं। इसलिए हमेशा बालों में नैचुरल उत्पादों का इस्तेमाल करें। नैचुरल घरेलू उत्पादों के इस्तेमाल से बालों में हो रही समस्याओं को कम किया जा सकता है। साथ ही इससे झड़ते और टूटते बालों कों दोबारा से उगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, इससे आपके बालों की चमक बढ़ सकती है।

झड़ते बालों की परेशानी दूर करने के घरेलू उपाय

तेल से बालों की करें मालिश - अगर आप झड़ते-टूटते और बेजान बालों की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से अपने बालों की मालिश करें। नियमित रूप से सिर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही इससे स्ट्रेस भी रिलीज हो सकता है।

झड़ते बालों की परेशानी को झट से करें दूर, बस हफ्ते में 2 बार लगाएं ये अनोखी चीजें

प्याज का रस लगाएं - झड़ते और टूटते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए अपने बालों में प्याज का रस लगाएं। प्याज के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो झड़ते और बेजान बालों की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। प्याज के रस में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बालों को डैंड्रफ फ्री कर सकते हैं, जो झड़ते बालों की परेशानी दूर करने में मददगार हैं।

मेथी का पानी - कमजोर बालों की समस्या को दूर करने के लिए मेथी का पानी प्रभावी हो सकता है। मेथी के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों की ग्रोथ को बेहतर कर सकते हैं। साथ ही यह डैमेज बालों को रिपेयर करने में असरदार हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड बालों की ग्रोथ को बेहतर कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें। )