लाइव टीवी

Hair Care Tips: डैंड्रफ की समस्या से मिलेगी निजात, बस अपने हेयर ऑयल में मिलाएं ये चीजें

Updated Sep 10, 2022 | 21:22 IST

Dandruff Home Treatment: डैंड्रफ बालों में होने वाली एक आम समस्या है, लेकिन इसके कारण स्कैल्प की खुजली और रूखेपन आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार आजमा सकते हैं।

Loading ...
Get rid of dandruff at home
मुख्य बातें
  • डैंड्रफ की समस्या के लिए हमारा लाइफस्टाइल और खानपान भी जिम्मेदार है
  • बालों मे डैंड्रफ के कारण सिर में खुजली, बालों का टूटना, झड़ना और गंजेपन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं
  • टी ट्री ऑयल और एलोवेरा जेल डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं। साथ ही, बालों को स्वस्थ और मुलायम भी बनाते हैं

Dandruff Home Remedies: आजकल बालों में डैंड्रफ होना एक आम समस्या है। इस कारण बालों में खुजली और बाल टूटने जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। हम में ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी अपने जीवन में इस समस्या का सामना जरूर किया है। इसके लिए हमारा लाइफस्टाइल और खानपान भी बहुत हद तक जिम्मेदार है। हालांकि डैंड्रफ होने के पीछे कई कारण होते हैं। विशेषज्ञों की मानें, तो बदलते मौसम की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी बालों में होती है, क्योंकि मानसून के बाद जब सर्दियां आती हैं, तो लोगों को सबसे ज्याद चिंता डैंड्रफ और बालों में खुजली की होने लगती है। कई बार ये खुजली और परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि लोग हताश हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान उपाय जिनकी मदद सा आप अपने सिर से डैंड्रफ को दूर भगा सकती हैं।

बालों में डैंड्रफ के कारण
बालों मे डैंड्रफ के कई कारण होते हैं, जिससे सिर में खुजली, बालों का टूटना, झड़ना और गंजेपन जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। ये हमारे बालों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती हैं। इनमें प्रमुख रूप से ये कारण शामिल हो सकते हैं।

  • सिर की त्वचा का रूखा या बेजान होना।
  • पोषक तत्वों से भरपूर डाइट न लेना।
  • शरीर में प्रोटीन और विटामिन की कमी होना।
  • ज्यादा कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना।सिर धोने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल न करना।
  • स्कैल्प पर जमा गंदगी भी डैंड्रफ का कारण बनती है।
  • मेंटल स्ट्रेस का होना भी डैंड्रफ का एक मुख्य कारण हैं।
  • अगर आप किसी स्किन संबंधी रोग से गुजर रही हैं, तो इसके चलते भी आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है।

अदरक के जूस के साथ हेयर ऑयल
अदरक का रस लगाने से आपके बालों से बदबू आ सकती है, लेकिन इसके उपयोग से डैंड्रफ गंदगी और केमिकल दूर हो सकते हैं। दो चम्मच हेयर ऑयल और अदरक के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद किसी प्राकृतिक शैंपू से बाल धो लें। आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में तीन बार कर सकते हैं। 

Also Read: Sebum for Skin and Hair: सीबम क्या है? बालों और स्किन के लिए है कितना फायदेमंद


एलोवेरा जेल और टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल और एलोवेरा जेल डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है। एलोवेरा जेल बालों को स्वस्थ और मुलायम बनाता है। एक बाउल में अपने हेयर ऑयल के साथ तीनों को मिलाएं और इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें। 30 मिनट बाद बालों को प्राकृतिक शैंपू से धो लें। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में तीन से चार बार कर सकते हैं।

नींबू का रस
आप अपने हेयर ऑयल (खासकर बादाम के तेल) के साथ नींबू का रस मिलाते हैं, तो ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है। ऐसे में आपको बस एक कटोरी में तेल की कुछ बूंदे और नींबू की तेल की कुछ बूंदे मिलाकर अपने बालों में लगानी होगी। आप चाहे तो एक घंटे बाद अपने बालों को शैंपू कर सकते हैं या पूरी रात इस मिश्रण को बालों पर लगाकर अगले दिन भी शैंपू कर सकते हैं।

Also Read: Hair Loss Tips For Men: बाल झड़ने की समस्या से आप भी हैं परेशान? एक बार जरूर आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

अरंडी का तेल और प्याज का रस
इसके लिए आपको एक प्याज के रस की जरूरत होगी। दो बड़े चम्मच प्याज के रस में 2-3 बड़े चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। इसे एक साथ मिलाएं और मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं। इससे स्कैल्प की मसाज करें और बालों में 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। ये आपके बालों के डैंड्रफ को दूर करने में मदद करेगा और बालों को चमकदार बनाएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)