लाइव टीवी

Hair Care Tips: बड़े कमाल की है रसोई की ये छोटी सी चीज, कुछ ही इस्‍तेमाल में दे सकती है खूबसूरत घने बाल

Updated Feb 27, 2022 | 13:06 IST

Hair Care tips in hindi: रसोई में कुछ छोटी चीजें ब्‍यूटी के मामले में आपकी खासी मदद कर सकती हैं। अगर आप बालों के टूटने, झड़ने, बेजान होने की समस्‍या से परेशान हैं तो क‍िचन के इस मसाले को आजमाएं।

Loading ...
कैसे बढ़ाएं तेजी से बाल

Hair Care tips in hindi: खानपान और जीवनशैली में परिवर्तन के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति गंजेपन की समस्या से परेशान है। बालों का गिरना आपकी पर्सनेलिटी को कई गुना कम कर देती है। आप कितनी भी अच्छी बॉडी क्यों ना बना लें या फिर कितने भी अच्छे कपड़े क्यों ना पहन लें, गंजापन आपको शर्मिंदो होने के लिए ममजबूर कर देगा। लेकिन आज हम आपके लिए इलायची के कुछ खास उपाय लेकर आए हैं, इसका नियमित सेवन कर आप गंजेपन की समस्या को दू कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

सुंदर बाल कैसे पाएं: बालों के ल‍िए कैसे यूज करें इलायची

  • पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज और फॉसफोरस से भरपूर इलायची बालों को लंबे घने और मजबूत बनाती है।
    Also Read: हाई हील्स पहनने के बाद पैरों में होती है तकलीफ तो क्‍या करें 
  • यह स्कैल्प की गंदगी को निकालकर उसे मजबूत बनाने में मदद करती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और बाल मजबूत होते हैं।
  • इसके अलावा यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाती है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है।
  • आयुर्वेद में इलायची का इस्तेमाल हर्बल ऑयल के लिए भी किया जाता है। एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर यह बालों को डैमेज होने से बचाती है। इसके लिए रोजाना इलायची का पाउडर दही में मिलाकर बालों में लगाएं।
    Also Read: घर पर ब्राइडल ग्‍लो पैक बनाने का तरीका
  • यदि आपके बाल तेजी से गिर रहे हैं तो रोजाना पानी में इलायची का पाउडर मिलाकर बालों को धोएं। बता दें आपको बाजार में इलायची का तेल और सैम्पू आसानी से मिल जाएगा।
  • रात को सोते समय सरसो के तेल में नींबू का रस और इलायची का पेस्ट मिलाकर बालों में लगाएं। इससे बाल लंबे घने और मजबूत होते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।