लाइव टीवी

Tips For Hair Problems: आपके किचन में रखी ये चीजें दूर कर देंगी बालों से जुड़ी कई परेशानी

Updated Mar 30, 2022 | 09:15 IST

Easy Tips for Hair Problems: चेहरे की खूबसूरती बालों से ही होती हैं। ऐसे में बालों का खयाल रखना आपके लिए बेहद आसान है। इन उपायों के लिए आपके किचन में रखी चीजें ही आपके बालों से जुड़ी परेशानी दूर कर देगी।

Loading ...
हेल्दी बालों के लिए टिप्स
मुख्य बातें
  • किचन में रखे सामान से दूर हो सकती है बालों की समस्या
  • बालों से जुड़ी की परेशानी को दूर करने में मददगार है ये घरेलू उपाय
  • केमिकल युक्त प्रोडक्ट बालों को बना देते हैं कमजोर और बेजान

Some Tips for Hair Problems: लंबे बालों की चाह हर कोई रखना है। लेकिन यह इच्छा पूरी नही हो पाती है। धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण बाल बिना वजह गिरने लगते हैं। इतना ही भी कई बार बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए लोग अपने बालों पर एक्सपेरिमेंट भी करते हैं। केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल की वजह से भी बाल गिरना शुरू हो जाते हैं। अगर आप हेल्दी बाल चाहते हैं तो आपकी अपनी रसोई में रखी कुछ चीजें जरूर आपकी मदद करेंगी और बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाएंगी। 

ये भी पढ़ें: स्किन ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है हल्दी, जानें लगाने का तरीका और फायदे

हेल्दी बालों के लिए अपनाएं ये तरीके

1) मेथी के दानें
मेथी जोकि हर रसोई घर में पाई जाती है, इससे सभी का स्वाद बढ़ता है। तो वहीं आपके बालों से जुड़ी परेशानी भी दूर करेगी। 
मेथी के दानों को भिगो दें फिर सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को करीब 40 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और फिर धो लें। करीब एक महीने तक ऐसा करने से आपको इसका असर साफ दिखने लगेगा। हैरफॉल की समस्या से लेकर बालों की सभी समस्या खत्म हो जाएंगी।
2) आंवला
विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों की ग्रोथ के लिए लाभपूर्ण  होता है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए एक चम्मच आंवले के गूदे में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाकर सो जाएं और सुबह होने पर शैम्पू कर लें।
3) प्याज का रस
अब रसोई घर का प्याज भी करेगा आपकी मदद, इसके लिए प्याज को घिसकर उसका रस निकालें और इसे स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद सिर धो लें। ऑयल के लिए एलोवेरा जेल या जैतून का तेल लगाएं।
4) गुड़हल
गुड़हल के फूल और पुदीने की पत्तियों को साथ में पीसकर पानी में मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। आधे घंटे के लिए इसे बालों पर लगाएं। दो हफ्ते तक ऐसा करें इससे आपके बाल नहीं झड़ेंगे।
5) एलोवेरा
एलोवेरा का जूस भी लोग पीते है अगर बात बालों की हो तो आप चाहे तो बालों पर एलोवेरा जेल या इसका जूस लगा सकती हैं। दो से तीन घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में तीन-चार बार इसे लगाने से आपको फर्क महसूस होगा। इससे आपके बाल घने होंगे।

ये भी पढ़ें: बढ़ती गर्मी में इस तरह बालों को करें प्रोटेक्ट, वरना डैमेज हो सकते हैं आपके बाल

अगर आप भी बालों से जुड़ी समस्या से जूझ रहे हैं तो इन आसान तरीकों को अपनाकर आप लंबे, घने और हेल्दी बाल पा सकते हैं। साथ ही किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल कर आप बालों को केमिकल्स से भी बचा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। )