लाइव टीवी

Avocado for Hair Care: बालों को बनाना है मजबूत तो एवोकैडो का करें इस्तेमाल, इस तरह बनाएं हेयर मास्क

Updated Jun 20, 2020 | 20:58 IST

Use of Avocado for Hair Care: फिट और हेल्दी रखने में एवोकैडो का बड़ा रोल होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये बालों के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। 

Loading ...
हेयर केयर के लिए एवोकैडो का इस्तेमाल (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • एवोकैडो में बड़ी मात्रा में बायोटिन पाया जाता है साथ बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भी पाया जाता है
  • फिट और हेल्दी रखने में एवोकैडो का बड़ा रोल होता है
  • एवोकैडो में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं इसमें नेचुरल ऑइल पाए जाते हैं

एवोकैडो का इस्तेमाल अब तक आपने खाने में ही सुना होगा। सुशी या फिर टोस्ट रेसिपी बनाने में एवोकैडो का इस्तेमाल किया जाता है। ये कई चमत्कारिक गुणों से भरपूर माना जाता है। इसके सेवन से हेल्थ से जुड़े कई फायदे शरीर को होते हैं। फिट और हेल्दी रखने में एवोकैडो का बड़ा रोल होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये बालों के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। 

आपको बता दें कि एवोकैडो एक प्रकार का फल होता है यह आपके शारीरिक हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी बेहद लाभदायक होता है।
आज हम आपको एवोकैडो की मदद से हेयर मास्क बनाने के बारे में बता रहे हैं।

एवोकैडो में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं इसमें नेचुरल ऑइल पाए जाते हैं साथ ही गुड फैट भी पाए जाते हैं जो त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। ये नेचुरल ऑइल वैसे तो हर प्रकार के बालों के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन खास तौर पर रुखे व डिहाइड्रेटेड बालों के लिए ज्यादा अच्छे माने जाते हैं।

एवोकैडो में बड़ी मात्रा में बायोटिन पाया जाता है साथ बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भी पाया जाता है जो डाइट को हेल्दी बनाने के साथ-साथ बालों के भी ग्रोथ में काफी योगदान देता है। इसके बाल ना सिर्फ जल्दी बड़े होते हैं बल्कि हेल्दी भी रहते हैं।

एवोकैडो और कोकोनट ऑइल
इसके लिए एक एवोकैडो और 2 से 3 चम्मच कोकोनट ऑइल की जरूरत पड़ती है। मुलायम और चमकदार बाल के लिए एक बर्तन में एक एवोकैडो को फोर्क की मदद से मैश कर लें। 2 बड़े चम्मच कोकोनट ऑइल लेकर इसमें डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने बालों पर मास्क की तरह लगाएं। ये आपके बालों को मजबूत बनाता है और डैमेज होने से बचाता है। इसे पहले अपने बालों के टिप्स से शुरू करते हुए स्कैल्प तक लगाएं।

एवोकैडो, ऑलिव ऑइल और लेमन जूस
एक एवोकैडो, एक चौथाई कप ऑलिव ऑइल और एक बड़ी चम्मच लेमन जूस लें। एवोकैडो को मैश कर लें अब इसमें ऑलिव ऑइल और लेमन जूस मिलाएं। अब इस पैक को अपने बालों पर लगाएं। यह मास्क आपके बालों में फंगल इंफेक्शन होने से बचाता है। यह बालों को कुछ समय के लिए ब्लीच भी करता है। यह बालों से ऑइल खत्म करता है और डैंड्रफ को हटा कर बालों को मुलायम व स्मूद बनाता है। 

एलोवेरा और एवोकैडो
एक पका हुआ एवोकैडो, दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 1 छोटी चम्मच कोकोनट ऑइल लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और इस पैक को अपने बालों पर लगाएं। एलोवेरा और एवोकैडो में मौजूद विटामिन आपके बालों को अच्छे से नरिश करता है।

केला और एवोकैडो
एक केला और एक एवोकैडो को लेकर इन दोनों को अच्छे से मैश कर लें। अब इस पैक को अपने बालों पर अच्छे से अप्लाई कर लें। इससे बाल बेहद मुलायम और चमकदार बनते हैं।