लाइव टीवी

Oil Massage Benefits: इस तेल से करें पैरों की मालिश, तनाव और चिंता से मिलेगी राहत

Updated Apr 06, 2023 | 13:26 IST

Oil Massage Benefits: सरसों का तेल हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे पैरों के तलवों की मालिश करने के बाद रातभर सुकून भरी नींद आती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है।

Loading ...
Mustard Oil feet massage
मुख्य बातें
  • सरसों का तेल बेहतर नींद को बढ़ावा देता है
  • हथेली के दर्द के लिए भी इस ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है
  • ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार होता है Mustard oil

Oil Massage Benefits: सरसों का तेल खाना बनाने के अलावा बालों के उपचार और बॉडी मसाज के लिए भी उपयोग किया जाता है। इस तेल से यदि पैर के तलवों की मालिश की जाए तो शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी जबरदस्त लाभ मिलता है। इस तेल से मालिश करने से थकान और तनाव को आसानी से दूर किया जा सकता है। यही नहीं इसके इस्तेमाल से दिमाग को शांति मिलती है। 

Also Read-  राजस्थान में कहर बरपा रहा लंपी वायरस, क्या कोविड की तरह इंसानों के लिए भी खतरनाक?

अच्छी नींद लिए सरसों का तेल

पैरों में कुछ एक्यूपंक्चर बिंदु होते हैं, जिन्हें मालिश के दौरान दबाने से वो एक्टिव हो जाते हैं। मसाज करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रहना चाहिए। जैसे पैर की हर उंगली को अलग अलग करके तेल लगाएं और थोड़ी देर तक एक-एक फिंगर को मसाज करें। तंग जूते पहनने से भी कई बार कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं तेल मालिश पैरों के रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है।

सोने से पहले पैरों की मालिश के फायदे 

इस जांचे-परखे घरेलू नुस्खे से हमारे शरीर को तो आराम मिलता ही है इसके साथ ही तनाव भी दूर हो जाता है। अगर आपको रात के वक्त अच्छे से नींद नहीं आती है तो इसके लिए आप इस तेल की मालिश ले सकते हैं। इसके लिए आपको सोने से ठीक थोड़ी देर पहले अपने पैरों की मालिश सरसों के तेल से करनी होगा तभी आपको इसके फायदे नजर आएंगे। रात के समय सरसों के तेल की मालिश बेहद आरामदेह होती है। इसे करने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनता है।

Also Read- छोटी सी चोट लगने पर होती है ब्लड क्लॉटिंग, ना करें इसे नजरंदाज, हो सकते हैं ये खतरे

हाथों को भी मिलेगा आराम

अगर आप कंप्यूटर या किसी अन्य मशीन पर घंटों काम करते हैं और आपके हाथों में दर्द रहता है तो सरसों का तेल का हैंड मसाज आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए अपनी हथेली में इस ऑयल को लगाएं और दोनों हाथों को आपस में मजबूती से रगड़ें। इससे आपको आराम महसूस होगा। 
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)