लाइव टीवी

Holi Hair Care Tips: होली पर आपके बालों को हर रंग के नुकसान से बचाएंगे ये तीन तेल, आप भी जरूर अपनाएं

Updated Mar 06, 2022 | 19:25 IST

Holi Hair Care Tips: होली में रंग खेलकर मन तो खुश हो जाता है लेकिन दिन भर चेहरे और बालों पर लगा रंग शरीर पर नुकसान की छाप जरूर छोड़ जाता है। खासतौर पर बाल इन रंगों से काफी डैमेज होते हैं जानिए ऐसे तीन तेल जिनमें रंग खेलने से पहले से एक भी अगर इस्तेमाल किया तो बाल डैमेज होने से बच जाएंगे।

Loading ...
होली के रंगों से बालों को बचाने के टिप्स
मुख्य बातें
  • होली के रंगों से बालों को बचाना जरूरी
  • बालों में लगाएं भरपूर तेल
  • बाल डैमेज से बचाने के लिए रंग खेलने से पहले लगाएं

Holi Hair Care Tips: होली वाले दिन हम जोश के साथ एक दूसरे को रंग लगाकर बधाई देते हैं, कई बार शरीर पर रंग इतना हो जाता है कि आप को पहचानना भी मुश्किल हो जाता है। बाद में जब नहाते हैं तो आपने ध्यान दिया हो कि आपके बाल बेरुखे और खराब हो जाते हैं। फिर कई दिन मेहनत करने के बाद बाल पहले जैसा हो पाते हैं, इसमें कई बार अच्छा खासा खर्चा भी कर दिया जाता है। ऐसे में हम आपको तीन ऐसे तेल बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल जमकर होली खेलने पर भी आपके बालों के डैमेज को रोक लेगा।

सरसों का तेल
गांव में हर चीज का रामबाण सरसों का तेल होली के रंगों में बालों के खराब होने से बचाने का सबसे आसान तरीका है। होली खेलने से एक घंटे पहले ही अपने बालों में सरसों का तेल लगा लेना चाहिए। इसके बाद कोई भी रंग आपके बालों का नुकसान नहीं कर पाएंगे। आसान तरह से सिर्फ शैंपू करने के बाद रंग भी उतर जाएगा। 

नारियल का तेल
बालों के लिए अक्सर नारियल के तेल का इस्तेमाल बताया जाता है। दरअसल नारियल तेल में फैटी एसिड, विटामिन पाया गया है जो बालों की ग्रोथ तो अच्छी करते ही हैं, चमकदार भी बनाते हैं। होली पर रंगों से बालों को बचाना है तो रंग खेलने से पहले ही नारियल तेल की अच्छे से मालिश कर लें। इस ऑयल से किसी भी तरह का रंग बालों पर नहीं चिपक पाएगा और बालों को नुकसान बेहद कम होगा।

नींबू- ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क
नींबू के साथ अगर ऑलिव ऑयल मिल जाए तो इससे बनने वाले हेयर मास्क की ताकत दोगुनी हो जाती है। होली खेलने से पहले इसका हेयर मास्क बनाकर बालों में लगा लें। यह किसी भी तरह के रंग से होने वाले डैमेज से बालों को बचाएगा ही साथ-साथ मजबूती भी प्रदान करेगा। होली खेलने से थोड़ी देर पहले इसके मास्क को सिर पर लगा लें और बेझिझक होकर रंगों के त्योहार का आनंद उठाएं।