लाइव टीवी

Winter Skin Care: सर्दियों में मलाई लगा कर पाएं सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन, घर पर ऐसे बनाएं ये 5 फेस पैक

Updated Nov 18, 2019 | 08:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Malai Face Packs: सर्दियां आते ही स्‍किन बेजान सी दिखाई देने लग जाती है। मगर मलाई से स्‍किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाया जा सकता है। जानें स्किन की रंगत को निखारने के लिये घर पर कैसे बनाएं मलाई फेस पैक...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Malai Face Packs
मुख्य बातें
  • चेहरे से टैनिंग हटाने के लिये मलाई का प्रयोग करें
  • मलाई स्किन के लिए बेस्ट मॉश्चराइजर के तौर पर काम करती है
  • चेहरे से काले धब्बे मिटाने के लिये मलाई का फेस पैक लगाया जा सकता है

सर्दियों में चेहरा न सिर्फ ड्राई होने लगता है बल्‍कि टैनिंग की भी समस्‍या होने लगती है। वहीं, कई महिलाओं के चेहरे से चमक भी गायब हो जाती है और चेहरा डल सा दिखाई देने लगता है। अगर आप भी इन समस्‍याओं से परेशान हो कर बाजारू क्रीम और लोशन पर निर्भर हैं तो आपका चेहरा कैमिकल के प्रयोग से कुछ ही समय में झुर्रियों से भर सकता है। 

मगर क्‍या आप जानती हैं कि हेल्‍थ के लिए फायदेमंद मलाई स्किन को जवां और ग्‍लोइंग बनाने के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। मलाई में यदि आप हल्‍दी-बेसन या नींबू आदि मिक्‍स कर चेहरे पर लगाएंंगी तो आपकी डल स्‍किन फिर से चमक उठेगी। तो आइये बिना देर किये जानते हैं चेहरे के लिये कैसे बनाएं मलाई फेस पैक... 

चेहरे को सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाने के लिये ऐसे बनाएं मलाई फेस पैक 

स्‍किन टैनिंग हटाने के लिये लगाएं बेसन-मलाई 
चेहरे से टैनिंग हटाने के लिये मलाई को चेहरे पर लगा कर बस 10 मिनट के लिये ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। आप चाहें तो चेहरे के लिये बेसन और मलाई का फेस पैक बना कर भी लगा सकती हैं। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये चेहरे पर इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। 

ड्राई स्‍किन के लिये लगाएं शहद-मलाई 
सर्दियों में स्‍किन बहुत रूखी हो रही है तो एक छोटे चम्‍मच मलाई के साथ 1 टीस्‍पून शहद मिला कर  लगाएं। इसे पैक को 20 मिनट तक लगा छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें। 

ग्‍लोइंग स्‍किन के लिये लगाएं हल्‍दी-मलाई
अगर आपके चेहरे से चमक खो चुकी है और आप दुबारा से स्‍किन में निखार चाहती हैं तो उसके लिये भी फेस पैक है। इस फेस पैक को बनाने के लिये 1 चम्‍मच बेसन के साथ थोड़ी सी मलाई मिला कर चेहरे पर 20 मिनट के लिये लगाएं। चेहरे पर गोल्‍डन ग्‍लो के लिये चेहरे पर मलाई और हल्‍दी भी लगा सकती हैं। इस फेस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकती हैं। 

डेड स्‍किन से ऐसे पाएं छुटकारा 
मलाई लगा कर आप अपने चेहरे की डेड स्‍किन से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिये आपको कुछ नहीं करना है। आपको बस ओटमील या फिर ब्रेड क्रंब्‍स लेकर थोड़ी सी मलाई के साथ मिक्‍स कर के अपनी स्‍किन पर लगाना है। आप इस पैक को अपनी कुहनियों, पैर, हाथ या फिर गर्दन पर लगा सकती हैं। कुछ मिनट इसे ऐसे ही लगा कर छोड़ने के बाद ठंडे पानी से धो लें। 

चेहरे को साफ रखने के लिये नींबू संग लगाएं मलाई 
मलाई से आपका चेहरा अंदर से साफ हो जाता है। इससे बंद पोर्स खुल जाते हैं और जमी मैल बाहर निकल आती है। दूध की मलाई ले कर उसमें कुछ बूंद नींबू के रस कि मिलाएं और उससे चेहरे की मसाज करें। ऐसा कुछ देर तक करने के बाद चेहरे को कॉटन और पानी की सहायता से धो लें।