लाइव टीवी

Monsoon Season Home Care Tips: बारिश के मौसम में घर से आ रही बदबू से क्या आप भी हैं परेशान, जानें बेस्ट उपाय

Updated Jun 19, 2021 | 10:15 IST

Home Care Tips for Monsoon Season: यदि बारिश होने के कारण आपके घर से बदबू आ रही है, तो आप इन उपाय को अपनाकर बदबू को झट से गायब कर सकते हैं।

Loading ...
Rainy Season Home Care Tips:
मुख्य बातें
  • चंदन के तेल के इस्तेमाल से घर फ्रेश रहता है
  • बरसात के मौसम में घर से बदबू दूर करने के लिए कपूर भी बेहतर उपाय है
  • इन तरीकों से करे अपने घर से आ रही बदबू को दूर

गर्मियों के मौसम से राहत पाने के लिए हर कोई बरसात का मौसम चाहता है। बरसात के मौसम में ठंडक तो होती है, लेकिन घर में बदबू भी हो जाती है, जो बेहद परेशान कर देती है। दीवारों में सीलन हो जाने की वजह से कई बार घर से इतनी बदबू आती है, कि जीना दुसवार हो जाता है। यह बदबू घर में रखे कपड़ो से भी आने लगती है। कुछ लोग घर के बाहर से आने वाली बदबू से भी काफी परेशान हो जाते हैं। यदि ऐसे में आपको भी बरसात के मौसम के दौरान आ रही बदबू से परेशान हैं, तो इन उपाय को अपनाने से आप घर की बदबू खत्म कर सकते हैं।

  • - लैवेंडर तेल का करें इस्तेमाल 

लैवेंडर तेल की मदद से आप घर से आ रही किसी भी तरह की बदबू को गायब कर सकती हैं। यह आपके घर को कई दिन तक फ्रेश रख सकता है। इसके लिए आप एक कप पानी लें और उसमें 2-3 चम्मच लैवेंडर का तेल मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर अपने सारे घर में छिड़काव कर दें। ऐसा करने से आपके सारे घर की बदबू दूर हो जाएगे। आप चाहें तो इस मिश्रण में सिरका भी डाल सकते हैं। सिरके की महक से कीड़े-मकोड़े नहीं आएगें।

  • - हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

घर में गंदी बदबू होने का कारण हवा के साथ धूप न आना होता है। ऐसे में कुछ जगह पर नमी होने की वजह से ज्यादा बदबू आने लगती है। ऐसे में बदबू से बचने के लिए हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक बहुत ही बेहतर उपाय है। इससे आपके घर की बदबू 5-7 मिनट में गायब हो जाएगी। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप पानी लें। फिर उसमें हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और बेकिंग सोड़ा को मिलकर मिश्रण का घर में छिड़काव कर दें।

  • - कपूर का करें इस्तेमाल 

यदि आप सुबह-शाम भगवान की पूजा करते है, तो यकीनन आपके पूजा के सामान में कपूर जरुर मिलेगा। यह कपूर पूजा पाठ के साथ-साथ घर से बदबू को दूर भगाने में भी काम आता है। इसके लिए आप कपूर को पाउडर के रुप में बदल लें। उसके बाद इस पाउडर में 2 चम्मच लैवेंडर का तेल मिक्स कर लें। फिर इसे अपने घर के कोनों में रख दें। इससे जल्द ही आपके घर की बदबू गायब हो जाएगी।

  • - लेमन ग्रास या चंदन तेल का उपयोग करें

यदि आप लेमन ग्रास ऑयल के साथ लैवेंडर के तेल को मिलाकर घर में उसका छिड़काव करती हैं, तो इससे आपके घर की बदबू चंद मिनटों में भाग जाएगी। घर की बदबू को दूर करने के लिए आप चंदन के तेल का भी उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आपको चंदन के तेल में रुई भिगोकर घर में जगह-जगह रखनी होगी। ऐसा करने से आपका घर फ्रेश रहेगा। इन बेहतरीन नुस्खों से बरसात के मौसम में आप अपने घर की बदबू आसानी से दूर कर सकती हैं।