लाइव टीवी

Hair care tips: बेजान रूखे बालों के लिए अपनाएं हल्दी का हेयर मास्क, एक हफ्ते में दिखेगा असर 

Updated Nov 26, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Turmeric hair masks: बालों में मजबूती लाने के लिये हल्‍दी काफी प्रभावी मानी जाती है। आप इससे कई तरह के हेयर मास्‍क बना सकती हैं। यहां जानें इसकी विधि-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
turmeric hair masks

हल्‍दी एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने के लिये बल्‍कि सुंदरता बढ़ाने के लिये भी इस्‍तेमाल किया जाता है। हल्‍दी में एंटीसेप्‍टिक और एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के जख्‍मों को भरने के काम आती है। यह स्‍किन की भी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिये जानी जाती है। 

आप इसे बालों में शाइन और मजबूती भरने के लिये भी हेयर पैक के रूप में लगा सकती हैं। हल्‍दी को घर में पाई जाने वाली कई चीजों के साथ इस्‍तेमाल किया जा सकता है, फिर चाहे वह दही हो या फिर अंडा। यदि आप बालों के लिये बाजारू चीजों पर पैसे खर्च नहीं करना चाहती हैं तो घर पर ही हल्‍दी से बना हेयर मास्‍क ट्राई करें। यहां जानें इसे बनाने की विधि- 

ऐसे बनाएं हल्‍दी का होममेड हेयर मास्‍क 

हल्‍दी-जैतून तेल 
एक कटोरे में हल्‍दी और उतना ही जैतून का तेल लेकर स्‍मूथ पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने पूरे बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिये छोड़ दें। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें। 

हल्‍दी-शहद 
बालों के लिये पेस्‍ट बनाना हो तो 2 चम्‍मच हल्‍दी पावडर के साथ 1 चम्‍मच शहद और थोड़ा सा दूध मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट से पूरे सिर की मसाज करें। 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू कर लें। इससे आपके रूखे बालों में चमक के साथ मजबूती भी आएगी। 

हल्‍दी-दही 
4 चम्‍मच हल्‍दी में उतना ही दही मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को अपने पूरे सिर पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब हल्‍के गरम पानी और माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो कर कंडीशनर लगाएं। 

हल्‍दी-अंडा 
2 चम्‍मच हल्‍दी और 1 अंडे का पीला हिस्‍सा लेकर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को सिर सहित पूरे बालों में लगा कर सूखने के लिये छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू और पानी से धो लें। इस पेस्‍ट से बालों में मजबूती आएगी और बाल शाइनी और स्‍मूथ बनेंगे। 

हल्‍दी-दही 
बालों में मजबूती लाने के लिये 1 चम्‍मच हल्‍दी के साथ हिना और थोड़ी सी दही मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं और सूखने के बाद शैंपू कर लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।