लाइव टीवी

लिप्स्टिक के कारण गर्मियों में फट रहे हैं होंठ, इन घरेलू उपायों से समस्या से पाएं छुटकारा

Updated May 07, 2022 | 06:58 IST

Remedies for dry lips: मौसम बदलने के साथ ही होंठ फटने की समस्या भी आम हो जाती है। कई बार खराब क्वालिटी की लिपस्टिक भी होंठ फटने और उन्हें रूखा बनाने के लिए जिम्मेदार होती है, लेकिन कुछ आसान से उपायों के जरिए फटे और रूखे होंठों की इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

Loading ...
Remedies for dry lips
मुख्य बातें
  • लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर लगाएं लिप बाम
  • मुलायम और गुलाबी होंठों के लिए लगाएं नारियल का तेल
  • होंठों को फटने से बचाएगा चीनी-ऑलिव ऑयल का मसाज

Remedies for Dry Lips: आपने कभी न कभी किसी न किसी से ये जरूर सुना होगा कि होंठ फट रहे हैं, तो लिपस्टिक लगा लो, लेकिन कई बार लिपस्टिक लगाना ही होंठों को रूखा बनाने और उनके फटने का कारण बनती है। ऐसा लिपस्टिक की खराब क्वालिटी की वजह से होता है। आजकल मैट लिपस्टिक काफी चलन में है, लेकिन मैट लिपस्टिक से कई बार होंठ काफी ड्राई हो जाते हैं, जिससे होंठ बाद में फटने भी लग जातें हैं। तो अगर आप भी अक्सर लिपस्टिक लगाने के बाद होंठों को ड्राई महसूस करती हैं, तो कुछ आसान से उपाय कर सकती हैं, जिससे आपके होंठ मुलायम बने रहेंगे।

होंठों को लिप्सटिक से होने वाली ड्राईनेस से बचाने के लिए होंठों पर पहले लिप बाम लगाएं, उसके बाद लिपस्टिक लगाएं। ऐसा करने से लिपस्टिक में इस्तेमाल होने वाले केमिकल होंठों को नुकसान नहीं पहुंचा पाते और होंठ मुलायम बने रहते हैं।  

मुलायम और गुलाबी होंठों के लिए लगाएं नारियल का तेल

कई बार लिपस्टिक लगाने से होंठ रूखे होने के साथ-साथ काले भी पड़ जाते हैं। होंठों के इस कालेपन और रूखेपन को दूर करने के लिए हमेशा लिपस्टिक से पहले होंठों पर नारियल तेल की मसाज करें। ऐसा करने से होंठ मुलायम और गुलाबी बने रहेंगे। 

Also Read: टैन स्किन को दूर कर त्वचा को बनाएं जवां और कोमल, ऐसे बनाएं नारियल तेल फेस पैक

होंठों को फटने से बचाएगा चीनी-ऑलिव ऑयल का मसाज

होंठों को फटने से बचाने के लिए लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर चीनी में ऑलिव ऑयल डालकर उससे मसाज करें। इससे होंठों की डेड स्किन निकल जाती है और होंठ मुलायम होते हैं। इसके साथ ही यह होंठों को गुलाबी बनाने में भी कारगर होता है। 

अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक करें इस्तेमाल
होंठों पर लिपस्टिक का हानिकारक प्रभाव न पड़े, लिपस्टिक आपके होंठों को रूखा न बनाए, इसके लिए लिपस्टिक की क्वालिटी पर ध्यान दें। जिन लिपस्टिक में लिप्स को मॉइश्चराइज करने वाले ऑयल और क्रीम हो, ऐसी लिपस्टिक खरीदें और इस्तेमाल करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)