लाइव टीवी

Wrinkle Free Skin: झुर्रियों को कहें बाय-बाय, इन चीजों को अपनाने से कुछ ही दिनों में मिलेगी दमकती स्किन

Updated Apr 20, 2022 | 12:57 IST

Remedies For Wrinkle Free Skin: स्किन से झुर्रियों को हटाने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इन घरेलू उपायों से स्किन पर साइड-इफेक्ट होने का खतरा कम रहता है। साथ ही इससे आपकी स्किन को कई अन्य फायदे हो सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Mask for Wrinkle Free Skin
मुख्य बातें
  • उड़द दाल और दही से झुर्रियां करें दूर
  • टमाटर और संतरे का फेसपैक झुर्रियां करे कम
  • मक्का और ज्वार के आटे से झुर्रियों से पाएं छुटकारा

Home Remedies For Wrinkle Free Skin : बढ़ते प्रदूषण, धूल-मिट्टी और गलत खानपान की वजह से इन दिनों स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो रही हैं। इन समस्याओं में स्किन पर झुर्रियां होना काफी सामान्य समस्या हो चुका है। कम उम्र में चेहरे पर झुर्रियां होना आपकी खूबसूरती को खराब कर सकता है। इसलिए अपनी स्किन का खास ध्यान रखें। स्किन पर झुर्रियों को कम करने के लिए आप कई तरह के घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से स्किन पर प्राकृतिक रूप से निखार आ सकता है। साथ ही इससे साइड-इफेक्ट होने का डर भी कम रहता है। इसलिए केमिकल उत्पादों के बजाय अपने चेहरे पर नैचुरल इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें: एलोवेरा जेल की तरह कैक्टस जेल का स्किन पर करें इस्तेमाल, बढ़ेगी खूबसूरती

झुर्रियों को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

उड़द दाल और दही का पैक

चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए आप उड़द दाल और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए उड़द दाल को पानी में भिगोकर पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा दही मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए, तो स्किन को धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी झुर्रियां कम हो सकती हैं।

टमाटर और संतरे का पैक

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए टमाटर, संतरा और पपीते का फेसपैक लगाया जा सकता है। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। इस फेसपैक को तैयार करने के लिए 1 चम्मच पपीते को अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें टमाटर और संतरे का रस डालें। अब इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन और गुलाबजल मिक्स कर लें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन पर चमक आ सकती है। साथ ही झुर्रियों की परेशानी भी दूर होगी।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में इन तरीकों से नीम के लेप का करें इस्तेमाल, स्किन की कई परेशानियां होंगी दूर

मक्का और ज्वार का आटा

स्किन की झुर्रियों को कम करने के लिए मक्के और ज्वार का आटा भी काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी में 1 चम्मच मक्का और ज्वार का आटा मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ी सी दही और गुलाबजल मिक्स कर लें। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी खूबसूरती पर निखार आ सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)