लाइव टीवी

Parenting Tips: बच्चों का पेट है खराब, तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Updated Jun 17, 2022 | 00:19 IST

Parenting Tips : बच्चों में सबसे ज्यादा होने वाली समस्या है पेट खराब की समस्या। इस परेशानी के चलते बच्चों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कई घरेलू उपाय किए जा सकते हैं।

Loading ...
Kids Care
मुख्य बातें
  • चावल का पानी भी है फायदेमंद
  • लूज मोशन होने पर बच्चों को पिलाएं ओआरएस का घोल
  • दही से बच्चों के दस्त की समस्या को करें दूर

Parenting Tips : बच्चों को संभालना और उनकी सेहत का ध्यान रखना सबसे मुश्किल काम होता है। अगर बच्चा छोटा हो, तो उसकी परेशानी समझना और भी मुश्किल हो जाता है। बच्चों में सबसे ज्यादा होने वाली समस्या है पेट खराब की समस्या। इस परेशानी के चलते बच्चों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, साथ ही वो जो कुछ भी खाते हैं, उनके शरीर को नहीं लगता। पेट खराब होने की ये समस्या अक्सर दांत निकलने पर होती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में, जिनसे आप बच्चों की इस समस्या को दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

Also Read: How to get best flight deals: कम खर्च में लेना चाहते हैं अच्छी एयर ट्रैवल डील, ये टिप्स करेंगे पूरी मदद

बच्चों का पेट खराब होने पर क्या करें?

ओआरएस के घोल का पानी
दस्त लगने पर ओआरएस का घोल काफी फायदेमंद होता है। इससे बच्चे हो या बड़े, सबको तुरंत आराम मिलता है। इसके लिए या तो मेडिकल से ओआरएस लाकर पानी में घोलकर बच्चों को पिला दें या फिर आप घर पर भी इसे तैयार कर सकते । इसके लिए पानी को उबालकर ठंडा करे और इसमें नमक और चीनी डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस घोल को थोड़ी-थोड़ी देर में बच्चों को पिलाते रहें।

Also Read: Beauty Tips: झुर्रियों ने छीन ली है आपकी आंखों की खूबसूरती, इन टिप्स से इन्हें मिनटों में करें गायब

चावल का पानी
दस्त लगने पर बच्चे के शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इस कमी को पूरा करने के लिए बच्चों को चावल का पानी पिलाया जा सकता है। चावल का पानी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसे पीने से शरीर को वो सभी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

बच्चे को केला खिलाएं
दस्त की समस्या में केला भी बहुत असरदार होता है। दरअसल, दस्त की समस्या में शरीर में पानी की कमी तो होती ही है, साथ ही एनर्जी भी कम होने लगती है। शरीर की इस खोई एनर्जी को वापस लाने के लिए केला खिलाया जा सकता है। पोटैशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर केला शरीर को ताकत और एनर्जी दोनों देता है।

दही
अक्सर आपने देखा होगा कि दस्त लगने पर डॉक्टर दही खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में अगर आपका बच्चा भी लूज मोशन का शिकार हो जाता है, तो उसे दही खिलाया जा सकता है। दही में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया पाचन को दुरुस्त करते हैं, जिससे दस्त की समस्या दूर होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)