लाइव टीवी

Oils for Hair Growth : लंबे और घने बालों के लिए घर पर तैयार करें ये 3 हर्बल ऑयल

Updated Apr 25, 2022 | 00:31 IST

Oils for Hair Growth : बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए घर पर तैयार हर्बल ऑयल का इस्तेमाल करें। इन तेल से आपके बालों को भरपूर रूप से पोषण मिलता है, जिससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकता है। साथ ही बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है।

Loading ...
Homemade Oil
मुख्य बातें
  • बालों की ग्रोथ के लिए लगाएं प्याज का तेल
  • करी पत्ता ऑयल से बालों की रंगत में आएगा सुधार
  • एलोवेरा ऑयल बालों का विकास करे बेहतर

Oils for Hair Growth : कई महिलाओं को लंबे और घने बाल काफी ज्यादा पसंद होते हैं। लेकिन किन्हीं कारणों से उनके बालों की ग्रोथ काफी रूक जाती है। ऐसी स्थिति में महिलाएं अपने बालों में तरह-तरह के केमिकल उत्पादों का प्रयोग करने लग जाते हैं। ऐसे में बालों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचने लगता है। अगर आप भी अपने बालों की ग्रोथ को बेहतर करना चाहते हैं, तो केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के बजाय बालों में हर्बल ऑयल का इस्तेमाल करें। हर्बल ऑयल के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही आपके बालों से जुड़ी अन्य परेशानियां भी दूर हो सकती हैं।

पढ़ें- इन नेचुरल चीजों को पानी में मिलाकर नहाने से मिलेगी बेबी सॉफ्ट स्किन, होंगे कई और फायदे

बालों की ग्रोथ के लिए हर्बल ऑयल

करी पत्ते से तैयार हर्बल ऑयल

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ को बेहतर करना चाह रहे हैं, तो करी पत्ते से तैयार हर्बल तेल का इस्तेमाल करें। इस तेल को घर पर तैयार करने के लिए 1 कटोरी नारियल का तेल कढ़ाई में डालें। अब इसमें 1 मुट्ठी ताजे या फिर सूखे हुए करी पत्ते को डालकर धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद जब तेल का रंग बदल जाए, तो इसे आंच से उतार लें। इसके बाद इस तेल को अपने बालों पर लगाएं। इस तेल को नियमित रूप से अपने बालों पर लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।

एलोवेरा ऑयल

घर पर तैयार एलोवेरा तेल के इस्तेमाल से भी आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा कप कोल्डप्रेस्ड कोकोनट ऑयल लें। इसमें 2 से 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल डालें। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करके हल्का सा गर्म करें। फिर थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। अब इस तेल को कंटेनर में रख दें।

प्याज का तेल

बालों की ग्रोथ को बेहतर करने के लिए प्याज से तैयार हेयर ऑयल आपके लिए काफी प्रभावी हो सकता है। इस तेल को तैयार करने के लिए 1 मध्यम आकार के प्याज को छिलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इस प्याज को 1 कटोरी नारियल के तेल में डालकर धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद गैस को बंद कर दें। तेल ठंडा होने के बाद अपने बालों पर लगाएं। नियमित रूप से इस तेल को बालों पर लगाने से बालों की ग्रोथ बेहतर हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें)