लाइव टीवी

Lip Scrub: होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घर पर तैयार करें स्क्रब, इसके इस्तेमाल से लिप्स हो जाएंगे पिंक

Updated Jun 08, 2020 | 21:18 IST

Lip Care Home Remedy: मुलायम और पिंक लिप्स हमारे लुक को चार चांद लगा देते हैं। अगर आप भी अपने होंठों को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Loading ...
होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घर पर तैयार करें स्क्रब
मुख्य बातें
  • चेहरे की खूबसूरती में बड़ा श्रेय होंठों को भी जाता है।
  • स्क्रब करने से होंठ पिंक ही नहीं बल्कि मुलायम भी रहेंगे। 
  • घर पर तैयार करें ये स्क्रब, पाएं सॉफ्ट और पिंक लिप्स

चेहरे की खूबसूरती में बड़ा श्रेय होंठों को भी जाता है। किसी के चेहरे पर गुलाबी और मुलायम होंठ उसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन बदलते मौसम में अक्सर होंठ फटने की समस्या होती है। सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में होंठ फटने की समस्या होती है। कई बार ध्यान नहीं देने पर होंठों का रंग काला पड़ जाता है। ऐसे में इन समस्याओं से निजात पने के लिए बहुत जरूरी है कि उनका ध्यान रखा जाए। आमतौर पर चेहरे की तरह होंठों का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिसका नुकसान भी हमें झेलना पड़ता है। इसलिए समय-समय पर होंठों को हाइड्रेट, एक्सफोलिएट और स्क्रब करने की जरूरत होती है। होंठों को स्क्रब करने के लिए ज्यादातर लोग मार्केट से प्रोडक्ट खरीदते हैं, लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में आप होम मेड स्क्रब का इस्तेमाल करें। नियमित इसके इस्तेमाल से होंठ पिंक ही नहीं बल्कि मुलायम भी रहेंगे। 

घर पर तैयार करें ये स्क्रब, पाएं सॉफ्ट और पिंक लिप्स

नारियल तेल और शहद- स्क्रब बनाने के लिए नारियल तेल, शहद, भूरी चीनी गुनगुना पानी मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इसे अपने होंठ पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। दो से तीन मिनट तक मसाज करने के लिए इसे गुनगुने पानी से धो लें। नारियल तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और फैटी एसिड त्वचा को पोषण देते हैं। वहीं चीनी एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है।

ब्राउन शुगर और कच्चा शहद- ब्राउन शुगर को कच्चे शहद के साथ मिलाएं, इसके बाद इस मिश्रण में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें और अपने होंठ पर दो से तीन मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें और फिर इसपर मॉइश्चराइजर लगाएं। शहद के इस्तेमाल से होंठों की रंगत में निखार आएगा और इसे फटने से बचाएगा। इसके अलावा लैवेंडर ऑयल आपको होंठों को पोषण देगा।

चॉकलेट लिप स्क्रब- इसके लिए एक चम्मच कोको पाउडर एक कटोरी डालें और उसमें डेढ़ चम्मच उसमें ब्राउन शुगर, एक चम्मच वनीला एक्स्ट्रैक्ट, एक चम्मच शहद और दो चम्मच जैतूल का तेल मिलाएं। अब इन सभी सामाग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर इसे स्क्रब की तरह अपने होंठों पर इस्तेमाल करें। दो से तीन मिनट तक स्क्रब करने के बाद हल्के किसी मुलायम कपड़ें से पोंछ लें। कोको होंठों को मॉइश्चराइज करेगा और टैन को भी हटाएगा।

दालचीनी का लिप स्क्रब- दालचीनी पाउडर, शहद और जैतून का तेल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। एक कटोरी में सबसे अच्छी तरीके से मिलाएं। अब स्क्रब होंठों पर अपनी हल्के सर्कुलेशन मोशन रगड़ें। दो से तीन मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से धोकर लिप बाम लगा लें। दालचीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है और उसके इस्तेमाल मुलायम नजर आएंगे। इसके इस्तेमाल से होंठ मोटा और आकर्षित दिखा सकते हैं।

गुलाब की पखुड़ियों से तैयार करें स्क्रब- गुलाब की पखुड़ियों को कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने होंठ पर हल्के हाथों से रगड़ें और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद अपने अपने लिप बाम लगा लें। यह आपके होंठों की रंगत को प्राकृतिक तरीके से निखारेगा और इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण से बचाएगा।