लाइव टीवी

How To Remove Pimples: जड़ से खत्म हो जाएंगे पिंपल, जानिए आसान और असरदार घरेलू उपाय

Updated Jan 26, 2021 | 19:24 IST

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर पिंपल या मुंहासों की समस्या से निजात पाई जा सकती है। ये तरीके न सिर्फ मुंहासे हटाने में मदद करेंगे बल्कि आपकी त्वचा को चमकता निखार देंगे।

Loading ...
सांकेतिक फोटो

पिंपल या मुंहासों की समस्या बेहद आम है। खासकर जिनकी त्वचा ऑयली होती है, उन्हें पिंपल ज्यादा परेशान करते हैं। पिंपल न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं बल्कि कई बार तक्लीफ भी देते हैं। ऐसे में लोगों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि आखिर पिंपल को जल्द से जल्द कैसे हटाएं। आपको परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं है। कुछ घरेलू उपाए हैं जिन्हें  अपनाकर इश समस्या से निजात पाई जा सकती है। आइए आपकों उन आसान और असरदार तरीकों के बारे में बताते हैं, जो न सिर्फ पिंपल हटाने में मदद करेंगे बल्कि आपकी त्वचा को चमकता निखार देंगे। 


1. एलोवेरा
पिंपल हटाने का घरेलू उपाय एलोवेरा जेल होता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेट्री गुण बैक्टीरिया की वजह से होने वाले पिंपल को पनपने से रोकने के साथ ही इससे संबंधित सूजन को कम करते हैं। साथ ही एलोवेरा में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण भी बैक्टीरिया को त्वचा पर पनपने से रोकता है।

इस्तेमाल कैसे करें:
-एलोवेरा के पत्ते से ताजा जेल निकालें और सीधे पिंपल वाले हिस्से पर लगा लें।
-करीब 10-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

2. नारियल का तेल
नारियल के तेल में जीवाणुरोधी यौगिक के साथ ही विटामिन-ई होता है। इसी वजह से नारियल के तेल का इस्तेमाल पिंपल हटाने के उपाय और इसकी वजह से चेहरे में पड़ने वाले धब्बों के उपचार के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा, नारियल तेल त्वचा को मॉस्चराइज करके नरम रखने के साथ ही स्किन इंफेक्शन से बचाने में भी मदद करता है।

इस्तेमाल कैसे करें:
-नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए पहले इसकी कुछ बूंदों में थोड़ा सा शहद मिलाएं।
-फिर इसे अच्छे से फेंटकर चेहरे पर लगा लें।
-कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

3. मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी भी मुंहासे हटाने के घरेलू नुस्खे में से एक है। दरअसल, एक्ने त्वचा की तेल ग्रंथियों द्वारा सीबम बनने की वजह से होते हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा में बनने वाले इस प्राकृतिक तेल को सोखकर चेहरे पर जमी गंदगी को साफ करती है। इसी वजह से माना जाता है कि मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से चेहरे पर मुंहासे कम हो सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम कर सकती है, क्योंकि यह त्वचा को गहराई से साफ करती है। 

इस्तेमाल कैसे करें:
-तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें।
-अब इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें।

4. सेब का सिरका
पिंपल्स ट्रीटमेंट एट होम में सेब का सिरका भी शामिल है। त्वचा के पीएच लेवल में असंतुलन की वजह से भी मुंहासे हो जाते हैं। इसी वजह से पिंपल हटाने के उपाय के रूप में सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, सेब का सिरका त्वचा के पीएच को संतुलित करने का काम करता है। इसके अलावा, सेब के सिरके के एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने बैक्टीरिया को खत्म करके मुंहासे को कम कर सकते हैं। 

इस्तेमाल कैसे करें:
-एक चम्मच सेब के सिरके में आधा चम्मच पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं।
-कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें।

5. लहसुन
लहसुन को भी पिंपल हटाने का तरीका माना जाता है। इसमें एलिसिन होता है, जो एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है। यह त्वचा को बैक्टीरिया से मुक्त रखने के साथ ही इन्हें पनपने से रोकने का काम करता है। 

इस्तेमाल कैसे करें:
-आवश्यकतानुसार लहसुन का पेस्ट बनाकर तैयार करें।
-अब इसमें थोड़ा सा शहद और पानी की कुछ बूंदें डालकर चेहरे पर लगा लें।
-मिक्सचर लगाने के बाद जब सूख जाए तो त्वचा को धो लें। 

6. अरंडी का तेल
कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल  त्वचा की गंदगी को साफ करने का काम करता है। साथ ही कैस्टर ऑयल में त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़कर स्किन को स्वस्थ और मुलायम बनाने का काम भी करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं।

इस्तेमाल कैसे करें:
-आवश्यकतानुसार अरंडी का तेल और एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं।
-मिक्सचर के सूख जाने पर त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

7. हल्दी
हल्दी का उपयोग भी पिंपल हटाने में किया जाता है। इसके एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और हीलिंग गुण की वजह से इसे पिंपल को हटाने के लिए यूज किया जाता है। साथ ही हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ ही एंटीमाइक्रोबियल गुण प्रदर्शित करता है।  ये गुण मिलकर पिंपल व मुंहासों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

इस्तेमाल कैसे करें:
-चुटकी भर हल्दी में शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
-अब इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें।
-इसके बाद चेहरे को धो लें। 

8. सेंधा नमक
पिंपल हटाने का आसान तरीका सेंधा नमक भी है। इसमें मौजूद मैग्निशियम हार्मोन्स को बैलेंस करके एक्ने के लक्षण को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह स्किन में मौजूद डेड सेल्स को साफ करके त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाने में मदद करता है। 

इस्तेमाल कैसे करें:
-पानी से भरे टब में सेंधा नमक डालकर एक्ने प्रभावित हिस्से को पानी में भिगोएं।
-या एक रूई को सेंधा नमक के पानी में डूबोकर मुंहासों के ऊपर रख दें।
-करीब 20 से 30 मिनट बाद तौलिए से त्वचा को पोंछ कर ऐसे ही छोड़ दें।

9. नींबू 
पिंपल ट्रीटमेंट के लिए कई अन्य घरेलू पदार्थों की तरह ही नींबू का उपयोग भी किया जा सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड जीवाणुरोधी गतिविधि को प्रदर्शित करते हैं। यही वजह है कि ये त्वचा में बैक्टीरिया को पनपने नहीं देते, जिससे एक्ने में राहत मिल सकती है। इसके अलावा, नींबू में मौजूद सिट्रस एसिड भी प्रोपिओनी बैक्टीरियम एक्ने को बढ़ने नहीं देता। 

इस्तेमाल कैसे करें:
-आधे नींबू का रस निचोड़कर एक कटोरी में निकाल लें।
-कुछ बूंदें पानी की डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें।
-अब पानी और नींबू के रस के मिक्सचर को रूई की मदद से मुंहासों पर लगाएं।
-करीब 30 मिनट बाद चेहरे को धो लें। 

10. नीम
पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे के तौर पर नीम का इस्तेमाल काफी फेमस है। नीम की पत्तियों में एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।  एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध में बताया है कि नीम के इथेनॉल अर्क से एंटी-एक्ने पैक तैयार किया जा सकता है। यह पैक बनाते समय नीम के साथ तुलसी, ग्रीन टी और कई अन्य सामग्रियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इस्तेमाल कैसे करें:
-नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर एक्ने पर लगा सकते हैं।
-इसके अलावा, नीम को पानी में उबालकर उसके ठंडे काढे से चेहरा धो सकते हैं।
-नीम के साथ ही तुलसी और ग्रीन टी को एक साथ पिसकर भी इस लेप को चेहरे पर लगाया जा सकता है।