लाइव टीवी

Kitchen Tips: खाने में नमक ज्यादा होने से मेहनत पर फिर गया है पानी तो न हो परेशान, आजमाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

Updated Aug 24, 2021 | 18:34 IST

Kitchen Hacks: खाना बनाते समय कई बार सब्जी में नमक तेज हो जाता है। ऐसे में पूरी डिश का स्वाद बिगड़ जाता है। इसे सही करने के लिए कुछ नुस्खे ट्राई किए जा सकते हैं।

Loading ...
खाने में ज्यादा नमक को बैलेंस करने का तरीका (pic: Istock)
मुख्य बातें
  • सब्जी से अतिरिक्त नमक सोखने के लिए घरेलू चीजों का प्रयोग करें।
  • ज्यादा नमक होने पर ग्रेवी में क्रीम मिला सकते हैं।
  • करी से नमक कम करने के लिए आटे की लोई भी उपयोगी है।

Kitchen Tips in hindi: ज्यादातर लोग कई बार बहुत मेहनत और प्यार से पकवान बनाते हैं, लेकिन कभी-कभी उसमें थोड़ा ज्यादा नमक डाल बैठते हैं। जिससे पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हो जाएं तो परेशान न हो। आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर तेज नमक के स्वाद को कम कर सकते हैं। साथ ही खाने के टेस्ट को भी बढ़ा सकते हैं। तो क्या हैं वो तरीके आइए जानते हैं।

कच्चा आलू

सब्जी में ज्यादा नमक हो जाने पर उसमें कच्चे आलू के कुछ स्लाइस काट कर डाल दें। आलू के टुकड़े करी से अतिरिक्त नमक सोख लेंगे। आलू को लगभग 20 मिनट तक ग्रेवी में रहने दें और बाद में आलू को अलग कर लें। आलू हमेशा छीलकर प्रयोग करें।

प्याज

खाने में अतिरिक्त नमक को कम करने के लिए आप इसमें कच्चा या तला हुआ प्याज भी डाल सकते हैं. अगर आप कच्चा प्याज डालते हैं तो प्याज को दो टुकड़ों में काट कर करी में डाल कर कुछ मिनट बाद निकाल लें. यह अतिरिक्त मात्रा में नमक सोख लेगा। आप कुछ तला हुआ प्याज डालकर भी इसे बैलेंस कर सकते हैं।

आटे की लोई

सब्जी से अतिरिक्त नमक को सोखने के लिए अपनी डिश में आटे के लगभग 2-3 छोटी लोई डाल लें। सब्जी ज्यादा होने पर इसे अपने अनुसार डालें। 10 मिनट तक लोई को सब्जी में रहने दें, ये नमक सोख लेंगे।

ताजी क्रीम

नमक के प्रभाव को खत्म करने के लिए अपनी डिश में क्रीम डालें। यह करी को क्रीमी बना देगा। जिससे नमक का स्वाद कम होने के साथ सब्जी का टेस्ट भी बढ़ जाएगा।

दही

अपनी सब्जी की करी में 1 बड़ा चम्मच दही डालकर पकाएं. यह भी नमक की मात्रा  कम करने में मदद करेगा देगा। यह करी में नमक कम करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।

सिरका और चीनी

सभी स्वादों को संतुलित करने के लिए सब्जी की ग्रेवी में 1 बड़ा चम्मच सिरका और थोड़ी चीनी मिला दें। चूंकि सिरका खट्टा होता है और चीनी मीठी होती है, इसलिए करी का स्वाद एक समान हो जाएगा।