लाइव टीवी

Kitchen Tips: भिंडी खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, ताजी सब्जी लेने में आप भी बन जाएंगे एक्सपर्ट

Updated Jun 13, 2021 | 17:26 IST

How To Buy Fresh Lady Finger: यदि आपको भी बाजार से ताजी, स्वादिष्ट और बिना कीड़े वाली भिंडी पहचानने में समस्या होती है, तो आप इन टिप्स की मदद से ताजी भिंडी खरीद सकती हैं।

Loading ...
Lady Finger How To Buy Tips
मुख्य बातें
  • पूसा ए-4 किस्म की भिंडी खाने में स्वादिष्ट और बेहतर होती है
  • गर्मियों के मौसम में भिंडी ज्यादा पाई जाती है
  • यहां जानें ताजी और हरी भिंडी खरीदने के टिप्स

गर्मियों के मौसम में कई सारी हरी सब्जी बाजार में देखने को मिलती हैं, जिनमें से एक भिंडी भी होती है। ज्यादातर हर घर में भिंडी की सब्जी सभी को पसंद होती है। इसकी सबसे खास बात तो यह है कि आप इसे आसानी से काट और पका सकती हैं। इससे कई रेसिपीज तैयार की जा सकती हैं। लेकिन भिंडी की स्वादिष्ट सब्जी बनाने के लिए हरी और फ्रैश भिंडी होनी भी जरुरी है। इसलिए जब भी आप मार्किट भिंडी खरीदने जाती हैं, तो एक-एक भिंडी को देखभाल के खरीदें। कुछ भिंडी के अंदर कीड़ा भी पाया जाता है, जिसके कारण भिंडी खराब जाती है। इसलिए भिंडी खरीदते समय इन खास बातों का ध्यान रखें।

  • - भिंडी का साइज देखें

वैसे तो बड़े साइज की भिंडी दिखने में हरी-भरी और खूबसूरत लगती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन्हें आर्टिफिशियल फार्मिंग की मदद से उगाया जाता है। इस तरह की भिंडी आपको मार्किट में हर मौसम में मिलेगी। इस तरह की भिंडी में बिल्कुल स्वाद नही होता। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देशी भिंडी हमेशा छोटे आकार की होती है।

भारत में कई तरह की भिंडी मार्किट में मिलती हैं। लेकिन सबसे अच्छी भिंडी पूसा ए-4 होती है, जो मीडियम साइज की होती है और उसका कलर डार्क ग्रीन होता है। यह कम लस वाली होती है। इस तरह की भिंडी आपको गर्मियों के मौसम में ही मार्किट में मिलेगी। इसकी सब्जी बनने के बाद बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें भिंडी खरीदते समय छोटे साइज की भिंडी ही लें।

  • - भिंडी का रंग देखें

यह तो सब ही जानते हैं कि भिंडी देखने में हरे रंग की होती है। लेकिन देशी भिंडी रोएंदार होती है। आप भिंडी पर रोएं को महसूस कर सकती हैं। लेकिन अगर भिंडी पर सफेद रोएंदार चीज दिख रही है, तो वह फंगस है। इसलिए ऐसी भिंडी खरीदने से बचें। क्योंकि ये अंदर से खराब और सड़ी हुई निकल सकती हैं। इस तरीके के भिंडी खाने से आपकी तबियत भी खराब हो सकती है।

  • - भिंडी को दबाकर देखें

यदि भिंडी सख्त है, तो इससे भी आप पता कर सकती हैं कि भिंडी अच्छी है या खराब। हमेशा मिडियम साइज की भिंडी चुने और उसे दबाकर देखें। कुछ लोग खराब और अच्छी भिंडी की पहचान करने के लिए उसकी नोक तोड़कर पता लगाते हैं कि वह कैसी है। लेकिन कई बार भिंडी बीच में से मुलायम होती है। इसलिए भिंडी के किनारे को तोड़ कर रखने पर उसके खराब होने की चांस और बढ़ जाती हैं।

  • - कटी-फटी भिंडी न खरीदें

यदि भिंडी की स्टेम नहीं है या वह कटी हुई है, तो ऐसी भिंडी बिल्कुल न खरीदें। क्योंकि इस तरीके के भिंडी में कीड़ा भी हो सकता है। अगर भिंडी में छेद है या वह गली हुई है, तो इस तरह की भिंडी अंदर से खराब निकल सकती है।

  • - न लें ऐसी भिंडी

अगर भिंडी का साइज ज्यादा मोटा है या दो भिंडी आपस में जुड़ी हुई है, तो ऐसी भिंडी बिल्कुल न खरीदें। ऐसी भिंडी में मोटे बीज होते है, जो पेट को नुकसान पहुंचाते हैं। क्योंकि ये बीज आसानी से नहीं पचते और पेट में भी समस्या कर सकते हैं।