लाइव टीवी

Tips to choose footwears in monsoon : मानसून में बेस्ट फुटवियर चुनने के 6 बेहतरीन टिप्स

Updated Jul 13, 2020 | 20:55 IST

Baarish ke liye joote chappal kaise lene chahiye : बार‍िश में अक्‍सर जूते चप्‍पलों को लेकर द‍िक्‍कत होती है। मानसून में कैसे चुनें फुटव‍ियर्स, इसे लेकर जानें जरूरी ट‍िप्‍स

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
how to choose footwears for monsoon easy tips, मॉनसून के फुटव‍ियर्स
मुख्य बातें
  • बारिश के मौसम का भरपूर आनंद उठाना चाहते हैं, तो फुटवियर का चुनाव करते समय सजग रहें
  • सही फुटवियर न होने से पैरों से जुड़ी कई समस्‍याएं हो जाती हैं
  • फ्लिप फ्लॉप, सैंडल जैसे व‍िकल्‍प आपकी द‍िक्‍कत को काफी हद तक सुलझा सकते हैं

मानसून होता बहुत सुहाना है, लेकिन उसके साथ ही कीचड़ भरी सड़कें, जगह-जगह पानी का जमाव आपके लिए मुसीबत भी ले आता है। इस मौसम में जितना जरूरी रेनकोट और छाता होता है, उससे कहीं अधिक ये मायने रखता है कि आप किस तरह के फुटवियर पहनें। अपनाइए हमारे बताए ये 6 टिप्स और भरपूर मजा लीजिये बारिश का।  

फ्लिप फ्लॉप

मानसून में पैरों में अगर फ्लिप फ्लॉप हो, तो आप खुलकर पानी का आनंद उठा सकते हैं। ये ऐसे फुटवियर हैं, जिनमें आपके पैर खुलकर सांस ले सकते हैं। पैरों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती। हम तो कहेंगे कि अगर आप किसी मीटिंग में जा रहे हैं और वहां फ्लिप फ्लॉप पहनकर जाना उचित नहीं होगा, तो बैग में अपना फ्लिप फ्लॉप डालें और जैसे ही मीटिंग खत्म जूतों को उतारकर इन्हें पहनें।

बैलरीना

बारिश में ये भी एक बेहतर विकल्प है. इसे पहनने से आपके पैरों में मिट्टी बिलकुल नहीं लगेगी। फैशन और ट्रेंड के साथ-साथ आपके पैर सुरक्षित भी रहेंगे।

स्पोर्ट्स शूज को कहें दूर से ही ना

वैसे तो ये जूते बहुत ही आरामदायक होते हैं। इन्हें पहनकर आप भाग, दौड़ सकते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में इनका सिलेक्शन सही नहीं है। इसे पहनने से आपके पैरों में पानी लगता है।

जूतों को रखें साफ

बारिश में बाहर जाने और फिर घर आने के बाद आप अपने जूतों की अच्छी तरह से सफाई करें। बाजार में फुटवियर साफ करने के कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। डिटर्जेंट के साथ एंटी-बैक्टीरिया का इस्तेमाल करके आप अपने जूते-चप्पल साफ कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि जूतों को साफ करने के बाद उन्हें अच्छी तरह से हवा और धूप में सुखाएं।

Odour-resistant यानी बदबू-प्रतिरोधी

बारिश में ऐसे जूतों का चयन करें, जिससे बदबू न आए। असल में बारिश में नमी के कारण बहुत से जूतों से दुर्गन्ध की समस्या होती है। ऐसे में हमेशा इस तरह के जूतों का चयन करें जिनसे दुर्गन्ध न आए।   

वाटर प्रूफ और ट्रैवेल फ्रेंडली फुटवियर

बरसात में बेहतर विकल्प होगा कि आप वाटर प्रूफ और ट्रैवेल फ्रेंडली फुटवियर का चुनाव करें। इससे आपके पैरों में पानी भी नहीं लगेगा और बेफिक्र होकर कहीं आ जा सकेंगे।

क्या न पहनें 
बरसात के मौसम में भूलकर भी लेदर यानी चमड़े के जूते-चप्पल का चुनाव न करें। लेदर के जूते बारिश में आपके पैरों के लिए सही नहीं होते।