लाइव टीवी

Fridge Cleaning Tips: फ्रिज की इन आसान तरीकों से करें सफाई, नहीं तो पनपने लगेंगे बैक्टीरिया

Updated Jul 13, 2022 | 06:04 IST

Easy Tips To Clean Refrigerator: फ्रिज की सफाई करना बेहद जरूरी है, क्योंकि फ्रिज में खाने पीने का सामान रखा रहता है और अगर इसकी समय-समय पर सफाई नहीं की गई तो इसमें पनपने वाले बैक्टीरिया व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Fridge
मुख्य बातें
  • फ्रिज को समय-समय पर साफ नहीं किया गया तो तमाम तरह के बैक्टीरिया खाने में पनपने लगेंगे
  • बैक्टीरिया रहित चीजों का सेवन करने के बाद कई किस्म की बीमारियां हो सकती है
  • ऐसे में सही समय में फ्रिज की सफाई करते रहना बेहद जरूरी है

How To Clean Fridge: घर में झाड़ू पोंछा तो नियमित रूप से लगता है, लेकिन घर में रखे इलेक्ट्रॉनिक समानों की साफ सफाई करना सबसे मुश्किल काम होता है। खासतौर से फ्रिज की सफाई करना बेहद जरूरी व थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि फ्रीज में खाने पीने की सारी चीजें रखी जाती हैं और अगर फ्रिज गंदा होगा तो इससे कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं। अगर फ्रिज को समय-समय पर साफ नहीं किया गया तो तमाम तरह के बैक्टीरिया खाने में पनपने लगेंगे। जिसका सेवन करने के बाद कई किस्म की बीमारियां हो सकती है। ऐसे में सही समय में फ्रिज की सफाई करते रहना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं फ्रिज को साफ करने के बेस्ट और आसान तरीकों के बारे में।

मेन स्विच करें बंद

फ्रिज को साफ करने से पहले फ्रिज का मेन स्विच बंद कर दें। इसके बाद फ्रिज को डिफ्रास्ट कर दें। इससे फ्रीज से निकलने वाला गंदा पानी फैलेगी नहीं और इधर उधर कहीं भी जिंदगी नहीं होगी।

Also Read- Monsoon Tips: बारिश के मौसम में पत्ता गोभी में लग जाते हैं कीड़े, तो इस ट्रिक से करें साफ

डिटर्जेंट पाउडर से करें साफ

फ्रिज को साफ करने के लिए आप कोई भी डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिटर्जेंट पाउडर को पानी में घोलकर इसमें कपड़ा डाल कर अच्छे से कोने कोने तक फ्रिज की सफाई करें। फ्रिज में लगे धब्बे इतने जिद्दी होते हैं कि जल्दी साफ नहीं होते हैं। ऐसे में इसे पानी से थोड़ा भिगो कर रख दें और फिर एक साफ कपड़े से साफ करें।

Also Read- Kitchen Hacks: सब्जी की ग्रेवी हो गई पतली, अपनाएं ये उपाय, खाने में लग जाएंगे चार चांद

ऐसे दूर करें फ्रिज से आने वाली बदबू

कई बार फ्रिज ज्यादा बासी सामान रखने से बदबू आ जाती है ऐसे में इस बदबू को दूर करने के लिए  एक कटोरी में बेकिंग सोडा या नींबू का रस मिलाकर रखें और इससे अंदर की दीवारों को पोछें।

ऐसे करें फ्रिज में आने वाले कीड़ों को दूर

फ्रिज को साफ करने के लिए गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें। आप एक कटोरी में थोड़ा गर्म पानी रखें और इसमें नमक डालकर किसी कपड़े की मदद से फ्रिज को अंदर से अच्छी तरह साफ कर दें। इससे फ्रिज आने वाले छोटे छोटे कीड़े दूर हो जाएंगे।