लाइव टीवी

Cleaning Hack: काले हो गए सोने के आभूषण तो ना हों परेशान, चमक लाने में मदद करेंगे ये टिप्स

Updated Jun 09, 2022 | 12:16 IST

How To Clean Gold Jeweller: गर्मी में पसीने की वजह से सोने के गहने जल्दी काले पड़ने लगते हैं और इनकी सफाई करना उतना ही मुश्किल होता है, लेकिन कुछ घरेलू टिप्स को आजमाकर सोने की चमक वापस आ सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Cleaning tips
मुख्य बातें
  • गहने पहनने में जितने अच्छे लगते हैं, उतनी ही जरूरी उनकी साफ-सफाई भी होती है
  • वक्त के साथ साथ सोने की चमक कम होने लगती है
  • खासकर गर्मियों में पसीने से सोना जल्दी काला हो जाता है

Easy Tips To Clear Gold Jeweller At Home: पुरुष हो या महिला गोल्ड पहनना हर किसी को पसंद होता है। महिलाओं के श्रृंगार के लिए सोना बेहद खास आभूषण होता है। कहते हैं महिलाओं को जितना प्यार गहनों से होता है शायद ही किसी और चीज से होता होगा। गहने पहनने में जितने अच्छे लगते हैं, उतनी ही जरूरी उनकी साफ-सफाई भी होती है। वक्त के साथ साथ सोने की चमक कम होने लगती है। खासकर गर्मियों में पसीने से सोना जल्दी काला हो जाता है। फिर वह दोबारा पहनने में अच्छी नहीं लगते हैं। इसलिए सोने को समय-समय पर साफ करने की जरूरत होती है, ताकि उनकी चमक बने रहें। सोने को दोबारा से चमकाना इतना कठिन नहीं है, जितना लोग समझते हैं। कुछ आसान टिप्स की मदद से सोने के गहनों को साफ किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

माइल्ड लिक्विड पाउडर में धोएं गहने

सोने की चमक बरकरार रखने के लिए इसे समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। इसे साफ करने के लिए बड़े बर्तन में हल्का गरम पानी कर लें। पानी में माइल्ड लिक्विड पाउडर मिला लें। फिर इसमें सोने के गहनों को डालकर थोड़ी देर छोड़ दें। कुछ देर के बाद गहनों को टूथब्रश से रगड़ लें। इससे काले पड़े जेवर चमकने लगेंगे।

टूथपेस्ट से करें साफ

इसके अलावा दांतो को चमकाने वाला टूथपेस्ट भी सोने की चमक वापस ला सकता है। इसके लिए हाथ में थोड़ा सा टूथपेस्ट लें और इसे सोने के जेवर में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर इसे टूथब्रश की मदद से हल्का हल्का रगड़े और बाद में इसे सूखे कपड़े से पूछ लें। आप देखेंगे कि काले पड़े सोने के जेवर चमकदार दिखेंगे।

गुनगुने पानी व नमक से करें साफ

इसके अलावा हल्के गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर अपने जेवर को उस में डाल दें। गहनों के ग्रिप में जमे मेल के फूलने पर इसे ब्रश से रगड़ लें। आप देखेंगे कि, आपके गहने की चमक दोबारा से लौट आएगी। अब इसे किसी साफ कपड़े से इसे साफ कर लें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)