लाइव टीवी

Home Cleaning Tips: घर की सफाई करना होगा अब बेहद आसान, अपनाएं ये ट्रिक, बड़े काम के हैं ये उपाय

Updated Jul 12, 2022 | 17:44 IST

Home Cleaning Tips and Tricks: घर की सफाई करना बेहद मेहनत और लंबे समय तक चलने वाला काम है। अगर आपके पास कम समय है और आप अपने घर को साफ सुथरा रखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताये गये को जरूर पढ़ें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
how to clean home
मुख्य बातें
  • घर साफ होता है तो सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है, वहीं गंदे घर में हमेशा नकारात्मकता होती है
  • घर में झाड़ू पोंछा तो हर रोज होता है, लेकिन घर की अच्छे से सफाई हर रोज होना मुश्किल होता है
  • गृहणी हो या नौकरी करने वाली महिलाएं, रोजना घर की पूरी सफाई करना नामुमकिन है

How To Clean House: घर को साफ रखना बेहद जरूरी है। नियमित रूप से घर की सफाई हर कोई करता है। घर साफ होता है तो सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है, वहीं गंदे घर में हमेशा नकारात्मकता होती है। घर में झाड़ू पोंछा तो हर रोज होता है, लेकिन घर की अच्छे से सफाई हर रोज होना मुश्किल होता है। गृहणी हो या नौकरी करने वाली महिलाएं, रोजना घर की पूरी सफाई करना नामुमकिन है।  इसमें समय भी ज्यादा लगता है और मेहनत भी। इससे बचने के लिये कुछ आसान ट्रिक को अपनाया जा सकता है। ये आसान ट्रिक आपको ज्यादा मेहनत करने से बचा सकते हैं और समय का भी बचत होगा।

 सामान को जगह पर रखें

घर को साफ रखने के लिये सबसे पहले फैली हुई चीजों को समेटें। सामान चाहे छोटा हो बड़ा उसे उसकी जगह पर रखें। इसके लिये अलमारियां निर्धारित करें जिससे कि घर का हर सदस्य सामान को उसके निश्चित जगह पर रखे। इसे और आसान बनाने के लिये काम को बांट दें। 

Also Read- Beauty Hacks: डेड स्किन व आइब्रो सेट करने के लिए ऐसे करें टूथब्रश का इस्तेमाल, मिलेंगे बड़े फायदे

किचन की सफाई 

किचन को साफ रखने के लिये सबसे ज्यादा ध्यान स्लोप, चिमनी व सिंक पर दें। इसे साफ रखने के लिये बेकिंग सोडा व विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सिंक, स्लोप, कांच इत्यादि साफ करें। इसके अलावा ध्यान रखें कि किचन में कूड़ा ज्यादा दिन तक न रखा रहे। इससे घर में बदबू व बैक्टीरिया फैल सकते हैं। इससे बचने के लिये बंद डस्टबिन रखें।

 बाथरूम की सफाई

बाथरूम को साफ रखना बेहद जरूरी है। टॉयलेट में मौजूद सभी चीजें जैसे - मिरर, वॉश बेसिन इत्यादि को बेकिंग सोडा, विनेगर से भी साफ कर सकते हैं। शीशा साफ करने के बाद उस पर निशान न रहे इसके लिये न्यूज पेपर से जरूर पोछें। इसके अलावा ध्यान रखें कि नहाने के बाद वाइफर जरूर करें। इससे टाइल्स लंबे समय तक साफ रहेंगी।

Also Read- Tips To Keep Tulsi Green: तुलसी को रखना है हरा-भरा, इन टिप्स को अपनाने से कभी नहीं सूखेगा पौधा

फर्नीचर की सफाई

घर में रखे सोफे, टीवी, कपबोर्ड व दरवाजे, खिड़कियों की सफाई करना भी जरूरी है। इसके लिये सप्ताह में एक दिन निर्धारित कर लें, क्योंकि अगर इसे लंबे समय तक साफ नहीं करेंगे तो यह ज्यादा गंदे हो जाते हैं जिन्हें साफ करने में आपका पूरा दिन लग सकता है। वहीं अगर हो सके तो टीवी कैबिनेट, डायनिंग टेबल इत्यादि की रोजाना डस्टिंग करें।

फर्श व दीवारों की सफाई

पूरे घर की सफाई करने के बाद नम्बर आता है फर्श व दीवारों की सफाई का। दीवारों से जाले व धूल मिट्टी को साफ करने के लिये बड़ी झाड़ू व डंडे में झाड़ू या कपड़ा बांध कर कर सकते हैं। इसके अलावा फर्श पर झाड़ू लगाने के बाद पोछा जरूर लगाएं। क्योंकि पोछा लगाने से मिट्टी पूरी तरह हट जाती है। साथ पोछा लगाने के लिये पानी में डिटॉल या नमक मिलाकर भी पोछा लगा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।