लाइव टीवी

Silver Jewellery Cleaning Tips: काली पड़ गई है सिल्वर ज्लेवरी तो इन टिप्स को अपनाएं, आ जाएगी चमक

Updated May 24, 2022 | 14:12 IST

Tricks To Cleaning Silver Jewelry: चांदी के गहने तो लगभग हर किसी के पास होते हैं लेकिन चांदी के गहनों के साथ दिक्कत ये होती है कि ये रखे-रखे भी काले पड़ जाते हैं। दरअसल, चांदी एक नाजुक धातु होती है, जो बहुत जल्दी काली पड़ जाती है लेकिन चांदी के इस कालेपन को घर पर ही कुछ आसान से तरीकों से दूर किया जा सकता है।

Loading ...
Silver Jewelry Cleaning
मुख्य बातें
  • हेयर कंडीशनर चांदी को चमकाने में है मददगार
  • टूथपेस्ट से चांदी को बनाएं चमकदार
  • चांदी का कालापन दूर करने के लिए कारगर है बेकिंग सोडा

Tricks To Cleaning Silver Jewelry: गर्मियों के मौसम में चांदी के गहने अक्सर काले पड़ जाते हैं। दरअसल, चांदी एक ऐसी धातु है, जो बहुत नाजुक होती है और बहुत जल्द अपनी चमक खो देती है। चांदी सिर्फ पहनने के बाद ही काली नहीं पड़ती बल्कि रखी-रखी भी ये काली पड़ जाती है। ऐसे में जो लोग चांदी के गहने पहनने का शौंक रखते हैं, वो इन्हें साफ करवाने के लिए ज्वैलर के पास जाते हैं। हालांकि, चांदी के गहनों को आप घर पर ही कुछ आसान से तरीकों से नए गहनों के जैसे चमका सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घर पर चांदी के गहनों को साफ करने और उन्हें नए जैसे चमकदार बनाने के तरीकों के बारे में-

चांदी की ज्वेलरी साफ करने के टिप्स

टूथपेस्ट से चांदी को बनाएं चमकदार
अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग गहनों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग करते है। दरअसल, टूथपेस्ट में कुछ ऐसे केमिकल होते हैं, जो चांदी को निखारने में कारगर होते हैं। चांदी को चमकाने के लिए आप किसी ब्रश की मदद से टूथपेस्ट को पूरे गहने पर लगा दें। फिर कुछ समय के लिए गर्म पानी में भिगोकर रख दें। फिर पानी में से निकालकर गहनों को कपड़े से अच्छे से साफ कर लें। आप देखेंगे कि गहने एकदम नए जैसे चमक जाएंगे।

हेयर कंडीशनर का करें इस्तेमाल
चांदी के गहनों को चमकाने के लिए हेयर कंडीशनर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए गहनों पर अच्छी तरह से हेयर कंडीशनर लगा दें। फिर किसी ब्रश की सहायता है हल्के हाथों से साफ करें। ऐसा करने से कुछ समय में ही चांदी का कालापन साफ हो जाएगा।

बेकिंग सोडा भी है मददगार
चांदी के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी बहुत कारगर होता है। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के लिए पहले एक बर्तन में एक कप पानी गर्म करके इसमें बेकिंग सोडा को डालकर एक पतला पेस्ट बना लें। अब गहनों को इस पेस्ट में कुछ समय के लिए डुबाकर रख दें। फिर कपड़े से साफ करके गहनों को साफ पानी से धो लें। गहनों को धोने के बाद चांदी एकदम नए जैसी चमक जाएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)