लाइव टीवी

Tips to Clean Fridge: गंदे फ्रिज को साफ करना लगता है मुश्किल, तो अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में चमक उठेगा

Updated May 30, 2022 | 06:02 IST

Tips to Clean Fridge: गर्मियों के मौसम में फ्रिज काफी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कई बार फ्रिज में बदबू और गंदगी हो जाती है, जिसे साफ करना बड़ा मुश्किल होता है। हालांकि, कुछ आसान से घरेलू उपायों की मदद से फ्रिज को आसानी से साफ किया जा सकता है।

Loading ...
Fridge Clean Tips
मुख्य बातें
  • बेकिंग सोडे के इस्तेमाल से फ्रिज को करें नए जैसा चकाचक
  • जिद्दी दागों को साफ करने के लिए विनेगर का करें इस्तेमाल
  • नींबू के रस से फ्रिज की बदबू को करें दूर

Tips to Clean Fridge: गर्मी के मौसम में हर घर में फ्रिज का खूब इस्तेमाल किया जाता है। ठंडा पानी हो या आइसक्रीम जमानी हो, फ्रिज बड़ा काम आता है। हालांकि, फ्रिज को साफ करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। कई बार सब्जी या फल के खराब हो जाने के बाद फ्रिज में बदबू हो जाती है। इस वजह से फ्रिज में बीमार करने वाले बैक्टीरिया भी पनप जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में फ्रिज की साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी होता है। तो अगर आपको भी फ्रिज को साफ करने में दिक्कत होती है, तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं, चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

फ्रिज को साफ करने का तरीका

नींबू का करें इस्तेमाल
फ्रिज में यदि बदबू आ रही है, तो इसे दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नींबू के रस को एक कटोरी पानी में मिला लें। अब इस पानी से पूरे फ्रिज को साफ करें। इससे फ्रिज की बदबू तो दूर होगी ही, साथ ही फ्रिज की गंदगी भी दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल
फ्रिज पर लगे दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए एक कटोरी पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पानी से फ्रिज के अंदर वाले हिस्से को अच्छे से साफ करें और फिर साफ पानी से पोछें। फ्रिज बिलकुल साफ हो जाएगा।

विनेगर का इस्तेमाल
यदि फ्रिज पर कुछ जिद्दी दाग-धब्बे लगे हुए हैं, तो इसके लिए विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है। विनेगर के एसिडिक गुण जिद्दी से जिद्दी दागों को दूर करने में भी असरदार होते हैं। इसके लिए एक बाउल में पानी लें, इसमें 2-3 चम्मच विनेगर डालें और इससे पूरे फ्रिज को साफ करें। फ्रिज नए जैसा चकाचक हो जाएगा।

इन तरीकों को अपनाएं
फ्रिज साफ-सुथरा और बदबुरहित रहे, इसके लिए खाने को फ्रिज में हमेशा बंद करके ही रखें। इससे खाना फ्रिज के अंदर गिरेगा नहीं और फ्रिज गंदा नहीं होगा। वहीं, फ्रिज में लहसुन को कभी न रखें, इससे पूरे फ्रिज में लहसुन की महक हो सकती है

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)