लाइव टीवी

Internet Safety for Kids: इंटरनेट पर बच्चा देख रहा है गलत चीजें? इस प्रोसेस को अपनाइए, लग जाएगा ताला

Updated May 31, 2022 | 11:15 IST

Internet Safety for Kids: आज कल बच्चों को फोन से दूर रखना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता जा रहा है। ऐसे में पैरेंट्स को बच्चों की चिंता होना लाजमी है, क्योंकि कई बार बच्चे नहीं देखने वाली चीजें भी नेट पर देखते हैं। इसलिए आप कुछ खास तरीकों को अपनाकर अपने बच्चों को इंटरनेट के गलत इस्तेमाल से रोक सकते हैं।

Loading ...
Internet Safety Tips for Kids
मुख्य बातें
  • स्क्रीन पिनिंग से रोकें नेट का गलत इस्तेमाल
  • इंटरनेट के रिस्क के बारे में बच्चों को दें जानकारी
  • वेब ब्राउजिंग के जरिए रखें बच्चे की नेट एक्टिविटी पर नजर

Misuse Of Internet: आज के टैक्नोलॉजी के इस युग में बच्चा-बच्चा स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करता है। ऐसे में उन पर इंटरनेट को इस्तेमाल करने से रोकना काफी मुश्किल है। फोन को इस्तेमाल करते हुए वो इंटरनेट की मदद से क्या देखते हैं, ये पैरेंट्स के लिए जानना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि बच्चे नेट पर जो भी देखते हैं, उसका असर बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास पर जरूर पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप उन्हें इंटरनेट से दूर तो नहीं कर सकते, लेकिन उन पर नजर जरूर रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बच्चों पर नजर रखने के कुछ खास तरीकों के बारे में

Also Read: Home Remedies For lizard: छिपकलियों ने घर में मचा रखा है आतंक? तो अपनाएं ये टिप्स

वेब ब्राउजिंग से रखे नजर

इंटरनेट पर बच्चों की एक्टिविटी पर ध्यान रखने के लिए वेब ब्राउजिंग सबसे अच्छा तरीका होता है। वेब ब्राउजिंग की हिस्ट्री में जाकर आप देख सकते हैं कि आपका बच्चा नेट पर क्या देख रहा था। बच्चों पर निगरानी के लिए आप गूगल फैमिली लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन में डाटा लिमिट सेट करें
अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा ज्यादा देर तक नेट का इस्तेमाल न करें, तो इसके लिए आप अपने फोन में डाटा की लिमिट सेट कर सकते हैं। इससे तय की गई डाटा लिमिट पूरी होने पर नेट चलना बंद हो जाएगा। नेट बंद होने पर आप अपने बच्चों को किताब पढ़ने या एक्सरसाइज या आउटडोर गेम खेलने के लिए कह सकते हैं, ताकि बच्चे का शारीरिक विकास हो।

Also Read: Weight Loss Tips At Home: जिम जाने का वक्त नहीं मिलता तो घर पर करें ये काम, मिलेंगे ये कई फायदे

स्क्रीन को करें पिन
अगर आप अपने बच्चे को सिर्फ उनके काम की एप का ही इस्तेमाल करने देना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्क्रीन पिनिंग का विकल्प चुन सकते हैं। इसके जरिए आपका बच्चा सिर्फ पिन की हुई एप पर ही काम कर पाएगा और बाकी की एप आपकी मर्जी के बिना ऑपरेट नहीं कर पाएगा।

इंटरनेट के रिस्क के बारे में बच्चों को दें जानकारी
इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों को रोकने के लिए आप उन्हें नेट से जुड़े खतरों के बारे में जरूर बताएं। जिससे बच्चों में इंटरनेट के गलत इस्तेमाल को लेकर डर पैदा हो और वो सिर्फ जरूरत और काम की चीजों के लिए ही नेट का यूज करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)