लाइव टीवी

Laddu Gopal Decoration: इस जन्माष्टमी खास तरीके से करें लड्डू गोपाल का श्रृंगार, जानिए आसान टिप्स

Updated Aug 18, 2022 | 08:41 IST

Easy Tips To Decorate Laddu Gopal On Janmashtami 2022: कृष्ण जन्माष्टमी में भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है। इस दिन भक्त लड्डू गोपाल का बेहद खूबसूरत ढंग से श्रृंगार करके सजाते हैं और उन्हें झूले में विराजमान करते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
tips to decorate laddu gopal on Janmashtami 2022
मुख्य बातें
  • इस साल की जन्माष्टमी का उत्सव 18 अगस्त को मनाया जाएगा
  • इस दिन भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है
  • इस दिन लड्डू गोपाल को बच्चों की तरह तैयार किया जाता है

How To Decorate Laddu Gopal Janmashtami 2022: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदू धर्म में मान्यता है कि भगवान श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। हर साल इस दिन कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है। इस साल की जन्माष्टमी का उत्सव 18 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है। इस दिन लड्डू गोपाल को बच्चों की तरह तैयार किया जाता है। उनको झूले में झुलाया जाता है व उनका मंदिर सजाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन अगर आप भी घर पर लड्डू गोपाल को खास तरीके से सजाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को अपनाकर उनका श्रृंगार कर सकते हैं।

Also Read- Radha Krishna Dress : जन्माष्टमी के दिन बच्चों को बनाना चाहते हैं राधा कृष्ण तो जानें कैसे लें ऑनलाइन ड्रेस

ऐसे सजाएं लड्डू गोपाल को

सबसे पहले भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की सुंदर सी मूर्ति लेकर आएं। मूर्ति को एक थाल में रखकर घी, शहद, दही, दूध व चीनी से नहलाएं। इसके बाद साफ कपड़े से लड्डू गोपाल को पोंछे। इसके बाद पीले रंग के वस्त्र धोती और कुर्ता लड्डू गोपाल को पहनाएं। फिर उन्हें आभूषण पहनाएं। गले में ताजे फूलों की माला पहनाएं। यह माला आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। लड्डू गोपाल को मुकुट पहनाएं। ध्यान रहे कि मुकुट में मोर पंख जरूर हो। इसके बाद छोटी सी सुंदर सी बांसुरी भी तैयार करें।

Also Read- Janmashtami Special Mehndi: जन्माष्टमी में इस तरह हाथों में लगाएं डिजाइनर मेहंदी

ऐसे तैयार करें झूला

इसके बाद लड्डू गोपाल के झूले को तैयार करें। लड्डू गोपाल के झूले को तैयार करने के लिए तरह-तरह के रंग बिरंगी फूलों का इस्तेमाल करें और सुंदर सुंदर लाइटिंग भी लगा सकते हैं। लाइटिंग व फूलों से सजाने के बाद झूले में लाल मखमल कपड़ा बिछाएं और इसमें बेलनकार तकिया जरूर लगाएं। फिर तैयार किए गए लड्डू गोपाल को झूले में बैठा दें और उसके ऊपर से फूल बिखेर दें। लड्डू गोपाल को झूले में रखने के बाद झूले के चारों तरफ दीपक जलाएं। पालने में फूलों की जंजीर जरूर लगाएं और उस जंजीर से लड्डू गोपाल को झूला झूलाएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)