लाइव टीवी

Parenting Tips: खाने में झिकझिक करता है आपका बच्चा, तो अपनाएं ये टिप्स

Updated Jul 28, 2022 | 17:21 IST

Parenting Tips: बच्चे खाना खाने बहुत नखरे दिखाते हैं, साथ ही अपनी मां को पीछे-पीछे दौड़ाते रहते हैं, लेकिन समय पर खाना नहीं खाते। ऐसा करने से बच्चे कमजोर हो सकते हैं, साथ ही बीमार भी पड़े सकते हैं। बच्चे हेल्दी और फिट रहे, इसके लिए उन्हें खाना खिलाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 

Loading ...
Parenting Tips
मुख्य बातें
  • रोज-रोज न बनाएं एक जैसा खाना
  • खाने के लिए निर्धारित करें एक निश्चित समय
  • बच्चों को सिखाएं हेल्दी खाने की अहमियत

Parenting Tips: अक्सर मांओं को ये दिक्कत होती है कि उनका बच्चा समय पर खाना नहीं खाता और खाने में झिकझिक करता है। इतना ही नहीं खाना लेकर बच्चे के पीछे-पीछे दौड़ना पड़ता है, लेकिन बच्चे खाना नहीं खाते और मां की कसरत करा देते हैं। ऐसे में बच्चों को खाना खिलाना बहुत मुश्किल होता है, वो भी बिना डांटे-फटकारे। ऐसे में आप कुच टिप्स को फॉलो कर सकती हैं, जिससे आपके बच्चे की खानपान की आदत काफी सुधर जाएगी और वह खाने-पीने में आना-कानी नहीं करेगा। आइए आपको बताते है कि आप किन बातों को ध्‍यान में रखकर बच्‍चों के फूड हैबिट को ठीक रख सकते हैं।

बच्चों को खाना खिलाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

खाने का समय करें निर्धारित

यदि बच्चों में खाना खाने की सही आदत डालना चाहते हैं, तो बच्चे को टाइम पर खाना खिलाएं। दरअसल, जब बच्चों का पेट खाने से भरा रहेगा तो उनका मन किसी फास्ट फूड जैसी चीजों के लिए नहीं करेगा और उनकी आदत काफी हद तक सुधर जाएगी। इससे बच्चे बाहर का अनहेल्दी खाना खाने से भी बच जाएंगे। 

Also Read: Tips for Preventing Cockroaches: दुम दबाकर घर से भागेंगे कॉकरोच, एक बार आजमा कर देखें ये चीजें

टेस्टी एंड हेल्दी खाना

बच्चों को अक्सर कुछ टेस्टी खाने का मन करता है। दरअसल, हेल्दी और अनहेल्दी खाने की बात बच्चों को समझ नहीं आती है। ऐसे में उन्हें सिर्फ टेस्टी खाना चाहिए होता है। ऐसे में उन्हें हेल्दी और टेस्टी खाना बनाकर दें, ताकि उनकी रुचि घर के हेल्दी खाने में बढ़े। इसके साथी ही उन्हें हेल्दी फूड खाने की अहमियत बताएं, ताकि उनमें हेल्दी खाना खाने की आदत सिखाई जा सके।

Also Read: Remove Nail Paint: बिना नेल रिमूवर के हटाना है नेलपेंट? फटाफट अपना लें ये घरेलू टिप्स

रोज एक ही खाना ना दें

बच्चों को रोज एक ही खाना न दें, इससे उनका मन भर सकता है, साथ ही उनका फिर मन भी रोज एक जैसा खाना खाने का नहीं करेगा। इसके लिे आज बच्चों के खाने में रोज नई-नई डिशिज बनाएं, ताकि बच्चे घर के खाने से कभी बोर न हो। इसके लिए आप बच्चे की पसंद को जानकर भी खाना बना सकती हैं। बच्चों की पसंद का खाना बनेगा, तो उन्हें भी अच्छा लगेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)