लाइव टीवी

Kitchen Tips: गर्मियों में किचन में अंडा बनाने के बाद आती है महक, इन आसान उपाय से करें दूर

Updated Jun 27, 2022 | 19:12 IST

How to Get Rid Smell Of Eggs: कुछ लोग गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में अंडा खाना पसंद करते हैं, लेकिन गर्मियों में अंडे की महक काफी परेशान करती है। कभी-कभी काफी देर तक अंडे की महक बर्तन और किचन से नहीं जाती है। इसे दूर करने के लिए कुछ आसान उपाय दिए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
kitchen tips
मुख्य बातें
  • सुबह के लिए नाश्ते में अंडे का ब्रेकफास्ट सबसे बेहतर माना जाता है
  • अंडे की महक काफी खराब होती है। खासकर गर्मियों के टाइम
  • किचन की सफाई करने के बाद भी अंडे की महक जल्दी नहीं जाती है

Tips To Get Rid Of The Smell Of Eggs: अंडा शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है। सुबह के लिए नाश्ते में अंडे का ब्रेकफास्ट सबसे बेहतर माना जाता है, क्योंकि यह कम समय लेकर फटाफट बन जाता है। ब्रेड अंडा, अंडे का आमलेट, अंडे की भुर्जी, बॉयज अंडा यह ब्रेकफास्ट के लिए सबसे बेहतर आइटम है, लेकिन कई बार अंडा बनाते समय उसकी महक काफी घंटों तक बर्तनों व किचन में रहती है। अंडे की महक काफी खराब होती है। खासकर गर्मियों के टाइम। किचन की सफाई करने के बाद भी अंडे की महक जल्दी नहीं जाती है। अंडे की महक को दूर करना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके अंडे की महक को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस ट्रिक को...

बेकिंग सोडा 

किसी भी तरह की बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा सबसे ज्यादा फायदेमंद है। किचन से अगर अंडे की बदबू आ रही हो तो उस जगह या उस बर्तन में बेकिंग सोडा डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बार उस जगह को अच्छी तरह से साफ कर दें अंडे की बदबू गायब हो जाएगी। बर्तन में भी बदबू आ रही है तो इसका ऐसे ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

Also Read: बालों की समस्याओं से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

बेसन से साफ करें बर्तन

अंडे को बर्तन में खाने या फोड़ के रखने के बाद इस बर्तन से घंटों तक अंडे की महक नहीं जाती है। कभी भी तो उस बर्तन में बदबू की वजह से दोबारा खाने का मन नहीं होता है। ऐसे में बर्तन में थोड़ा सा बेसन डाले और रगड़ें। कुछ देर हवा में ऐसे ही खुला छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसे पानी से धो लें। अंडे की बदबू नहीं आएगी।

नींबू का करें प्रयोग

नींबू भी अंडे की बदबू को दूर करने में कारगर है। इसके लिए अंडे के बर्तन में नींबू की कुछ बूंदे डालें और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। थोड़ी देर बाद उसे पानी से धो दें। इससे अंडे की महक एकदम से उड़ जाएगी। आप इसमें इस्तेमाल किए हुए नींबू का प्रयोग भी कर सकते हैं इसके लिए गर्म पानी में नींबू डालकर उसे उस बर्तन में डाल दें जिसमें अंडा रखा हुआ था। थोड़ी देर बाद इसे साफ कर दें। अंडे की बदबू गायब हो जाएगी।