लाइव टीवी

Grooming Tips: दाढ़ी बढ़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, तेजी से घनी हो जाएगी आपकी बियर्ड

Updated Jan 19, 2020 | 08:24 IST |

Beard growing tips: कम ही लड़के ऐसे दिखते हैं जिनकी दाढ़ी छोटी होती है या नहीं होती है। लंबी और घनी दाढ़ी युवाओं को बहुत आकर्षित करती है। यहां जानें दाढ़ी बढ़ाने के आसान घरेलू टिप्‍स... 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
how to grow beard faster

आमतौर पर दाढ़ी और मूंछ पुरुषों की शान मानी जाती है। आजकल युवाओं में दाढ़ी रखने का शौक जोरों पर है। ज्यादातर युवा क्रिकेटर्स और फिल्मी हस्तियों से प्रभावित होकर दाढ़ी रखते हैं। दाढ़ी रखने के कारण ज्यादातर लड़कों को देखकर कई बार उनकी सही उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। कम ही लड़के ऐसे दिखते हैं जिनकी दाढ़ी छोटी होती है या नहीं होती है। लंबी और घनी दाढ़ी युवाओं को बहुत आकर्षित करती है।

हालांकि ऐसे बहुत से लोग हैं जो दाढ़ी बढ़ाना तो चाहते हैं लेकिन उनकी दाढ़ी ज्यादा नहीं बढ़ पाती है। दाढ़ी न बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि-दाढ़ी की सही तरह से देखभाल न करना या आनुवांशिक कारण। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी दाढ़ी की ग्रोथ रुक जाती है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय दाढ़ी को बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं। आइये जानते हैं दाढ़ी बढ़ाने के कुछ मुख्य घरेलू उपायों के बारे में।

दाढ़ी बढ़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, तेजी से घनी हो जाएगी आपकी बियर्ड

नारियल तेल 
नारियल तेल में पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों की जड़ों में गहरायी तक अवशोषित होता है और पोषण प्रदान करता है। यदि आपकी दाढ़ी और मूंछ नहीं बढ़ रही है तो नारियल तेल को हल्का गर्म करके रोजाना हल्के हाथों से दाढ़ी पर मसाज करें। कुछ ही हफ्तों में दाढ़ी और मूंछ के बाल बढ़ने लगेंगे।

गर्म भाप 
दाढ़ी बढ़ाने के लिए गर्म भाप लेना फायदेमंद होता है। वास्तव में गर्म भाप लेने से त्वचा के रोमछिद खुल जाते हैं और रक्त का प्रवाह अच्छे तरीके से होता है। एक बर्तन में गर्म पानी भरकर मेज पर रखें और चेहरे को झुका कर 5 से 8 मिनट तक गर्म भाप लें। जब चेहरा ठंडा हो जाए तो पानी से धो लें। गर्म भाप लेने से स्किन हेल्दी रहती है, ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाती है और दाढ़ी भी तेजी से बढ़ती है।

सर्कुलर मोशन में मसाज करें 
दाढ़ी और मूंछों को बियर्ड शैंपू से साफ करें। सबसे पहले दाढ़ी को पानी से गीला करें और शैंपू लगाकर सर्कुलर मोशन में हाथ घुमाकर दाढ़ी साफ करें। इसके बाद पानी से धो लें। सर्कुलर मोशन में दाढ़ी की सफाई करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मृत त्वचा बाहर निकल आती है जिससे दाढ़ी बढ़ती है।

दालचीनी और नींबू का पेस्ट
घर के किचन में ऐसी कई सामग्री मौजूद हैं जो दाढ़ी बढ़ाने का घरेलू उपाय हो सकती हैं। दो चम्मच दालचीनी पाउडर में तीन चम्मच नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपनी दाढ़ी पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार यह उपाय आजमाने से दाढ़ी लंबी और घनी हो जाती है। इसके अलावा सरसों के पत्तों को पीसकर आंवला तेल मिलाकर लगाने से भी दाढ़ी बढ़ती है।

ये सभी उपाय दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। इससे आपको कॉन्फिडेंस आता है और आप भी अपनी दाढ़ी बढ़ाने के शौक को पूरा कर सकते हैं।