लाइव टीवी

क्या आपसे जलते हैं आपके कलीग? जानें इससे निपटने के ये पांच टिप्स

Updated Jul 02, 2020 | 08:18 IST

Tips To Handle Jealous Colleagues: क्या आपके कलीग भी आपसे जलते हैं और उनके बर्ताव से आपको परेशानी होती है? अगर हां, तो इन पांच टिप्स को अपनाएं।

Loading ...
Jealous Colleagues (Representative Image, Shutterstock)
मुख्य बातें
  • क्या ऑफिस में आपसे जलते हैं कलीग?
  • क्या आपके साथ काम करने वाले लोगों के बर्ताव से आपको होती है परेशानी?
  • इन टिप्स को अपना ऐसे रहें खुश

ऑफिस में काम करते समय कई तरह के परेशानियां सामने आती हैं फिर वो काम को लेकर हो या फिर आपके कलीग को लेकर। कई बार आपके साथ काम करने वाले लोग बिना किसी वजह आपसे जलने लगते हैं जिससे काम को लेकर खराब माहौल पैदा हो जाता है।

ऐसे कलीग अक्सर आपका बुरा ही चाहते हैं और आपको गलत साबित करने और आपकी कमियां ढूंढने का कोई मौका नहीं छोड़ते। इसका असर आपके काम और परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऑफिस में ऐसा होता है तो हम आपको बता रहें हैं इससे निपटने के तरीके।

1. अपना काम अच्छी तरह करें

अगर कोई आपका बुरा चाहता है तो उससे लड़ने झगड़ने की जगह खुद को साबित करें। अपना काम अच्छी तरह करें ताकि कोई भी आपके काम में कमी ना निकाल पाए, साथ ही बॉस भी आपकी तारीफ करे। इससे आपको अच्छा महसूस होगा और कॉन्फिडेंस आएगा।

2. नजरअंदाज करना है बेहतर

कई बार ऑफिस में इन सब चीजों से परेशान होकर हमें लगता है कि उस इंसान से बात करना ही एकमात्र विकल्प है। ताकि उन्हें यह बताया जा सके कि उनके व्यवहार का असर आपके काम को प्रभावित कर रहा है लेकिन इसका कोई फायदा नहीं होगा। इससे उन्हें यह समझ आ जाएगा कि उनके बर्ताव से आपको परेशानी हो रही है तो हो सकता है चीजें सुधरने की जगह और खराब हो जाएं और आपको ज्यादा परेशानी हो। इससे बेहतर है इन लोगों को नजरअंदाज करें।

3. दोस्त बनाएं

जो लोग आपसे जलते हैं वो आपको दूसरे कलीग्स से दूर करते हैं ताकि जरूरत के समय में कोई आपकी मदद ना करे। ऐसे में कोशिश करें कि ऑफिस में आपके कुछ ऐसे दोस्त जरूर हों जो जरूरत के समय आपकी मदद कर सकें। साथ ही ऑफिस में दोस्तों के होने से आप दुखी और अकेला महसूस नहीं करेंगे व बेहतर काम कर पाएंगे। 

4. खुद पर करें काम

हर इंसान अपनी कमियों को जानता है और खुद पर काम कर उन्हें दूर भी कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके काम में किसी तरह की कोई कमी है या आप अपने काम को या खुद को बेहतर कर सकते हैं, तो जरूर करें। ऐसा करने से उन लोगों को आप पर कोई सवाल उठाने व आपका इमेज खराब करने का कोई मौका नहीं मिलेगा। 

5. समय से करें सभी काम

कई बार ऑफिस देर से जाने या डेडलाइन निकल जाने के बाद भी काम पूरा नहीं करने की, जो कि गलत आदत है और आपके काम पर सवाल उठाता है। अगर आप ऑफिस देर से आते हैं या अक्सर फोन पर बात करते रहते हैं तो ये सभी बातें आपके खिलाफ जा सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन छोटी- छोटी बातों का ध्यान रखें ताकि आपको ऑफिस में परेशानी ना हो।