लाइव टीवी

Summer Tips: गर्मियों में बिना इलेक्ट्रिसिटी के घर को कैसे ठंडा रखें, अपनाएं ये कारगर टिप्स

Updated May 06, 2020 | 12:34 IST

पुराने जमाने में ना ही इलेक्ट्रिसिटी होती थी और ना ही एसी कूलर जैसी सुविधाएं ऐसे में लोग कैसे गर्मियों का सामना करते थे। आज हम आपको बता रहे हैं बिना इलेक्ट्रिसिटी के घर को ठंडा रखने के तरीके के बारे में-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गर्मियों में घर को कैसे ठंडा रखें (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • गर्मियों का मौसम आ गया है ऐसे में अपने घरों को भी ठंडा करने की जरूरत होती है
  • घर में इलेक्ट्रिसिटी नहीं है तो आपको घर को ठंडा रखने के लिए कई जतन करने पड़ते हैं
  • अगर इलेक्ट्रिसिटी नहीं है तो भी घर को प्राकृतिक तरीके से ठंडा कर सकते हैं

गर्मियों का मौसम आ गया है। ऐसे में अपने घरों को भी ठंडा करने की जरूरत होती है। गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए यूं तो लोग कई तरीके अपनाते हैं पंखे, कूलर से लेकर एसी तक का इस्तेमाल लोग भरपूर करते हैं। इसमें इलेक्ट्रिसिटी का भरपूर उपयोग किया जाता है। हालांकि कई ऐसे भी लोग हैं जिनके घर पर इतनी सारी सुविधाएं मौजूद नहीं होती है जबकि बाकी लोग इन सुविधाओं का भरपूर इस्तेमाल करते हैं और गर्मियों को काटना उनके लिए बड़ा टास्क नहीं रह जाता।

अगर आपके घर में इलेक्ट्रिसिटी नहीं है तो आपको घर को ठंडा रखने के लिए कई जतन करने पड़ते हैं। पुराने जमाने में ना ही इलेक्ट्रिसिटी होती थी और ना ही एसी कूलर जैसी सुविधाएं ऐसे में लोग कैसे गर्मियों का सामना करते थे। आज हम आपको बता रहे हैं बिना इलेक्ट्रिसिटी के घर को ठंडा रखने के तरीके के बारे में-

दिन में खिड़कियों को बंद रखें
परछाई में कोई भी चीज ठंडी रहती है। धूप से अगर कमरे को बचा कर रखा जाए तो कमरा ऑटोमैटिक ठंडा हो जाता है। इसलिए अगर आप बिना इलेक्ट्रिसिटी के कमरे को ठंडा रखना चाहते हैं तो आप कमरे की खिड़कियों को बंद कर दें। खास कर दक्षिण के तरफ की खिड़कियों को बंद कर दिया जाए और पर्दे लगा दिए जाएं तो भी कमरे को ठंडा रखा जा सकता है।

पेड़-पौधे लगाएं
घर में जहां तक हो पेड़ पौधे लगाएं। घर की खिड़कियों के पास खास तौर पर पौधे लगाएं जिससे कमरे में ठंडी हवाएं आए और कमरा ठंडा रह सके। ये सूरज की किरणों को कमरे में आने से रोकता है और कमरे को ठंडा रखता है। 

रात में खिड़कियां खुली रखें
प्राकृतिक तरीके से घर को ठंडा रखना चाहते हैं तो कमरे की खिड़कियों को रात भर खुला छोड़ें। गर्मियों से बचने के लिए दरवाजा खुला रखने की जगह खिड़कियों को खुला छोड़ें।

छत पर स्टोव व ओवन ना जलाएं
घर का कमरा सबसे ज्यादा छत के कारण गर्म होता है। सूरज की रोशनी से छत अपने आप गर्म हो जाता है जिससे घर का निचला हिस्सा भी गर्म हो जाता है। अगर इसी में अगर आप छत पर ओवन या स्टोव जला दें तो घर का निचला हिस्सा और भी गर्म हो जाएगा। ऐसे मे आर घर के ऊपरी हिस्से में स्टोव व ओवन जलाने से परहेज करें।

आउटडोर कुकिंग
जहां तक हो सके यदि आप घर के बाहर खाना पकाएं तो इससे आपका घर गर्म होने से बचा रहेगा। घर के अंदर गर्मियों में हम कई बार ग्रिलिंग का काम करते हैं यदि हम इसे घर के बाहरी हिस्से में करें तो हमारा घर इससे ठंडा ही रहेगा।

किचन में सावधानी बरतें
जब आप घर के किचन में रहें तो किचन का फैन चलाकर काम करें इससे आपका किचन भी ठंडा रहेगा, आप भी गर्मी से बचेंगे और आपके घर के बाकी हिस्सों में आंच का असर नहीं पड़ेगा।