लाइव टीवी

Cooking Tips: लाल मिर्च के बिना खाने को बनाना है तीखा, तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

Updated Jul 22, 2022 | 06:23 IST

Cooking tips: खाने का स्वाद बढ़ाने और उसे स्पाइसी बनाने के लिए महिलाएं अक्सर लाल मिर्च का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, लाल मिर्च के सेवन से सेहत को नुकसान हो सकता है। इसलिए लाल मिर्च की जगह कुछ अन्य चीजों के इस्तेमाल से खाने का स्वादिष्ट और तीखा बनाया जा सकता है, वो भी सेहत का ध्यान रखते हुए। 

Loading ...
Cooking tips
मुख्य बातें
  • हरी मिर्च से खाने को बनाएं खुशबूदार और टेस्टी
  • सब्जी को तीखा बनाने के लिए सफेद मिर्च का करें इस्तेमाल
  • काली मिर्च से भी सब्जी को बनाया जा सकता है स्पाइसी

Cooking tips: खाने का स्वाद तभी आता है, जब वह चटपटा बना हो और खाने को चटपटा बनाने का काम करती है लाल मिर्च। हालांकि, लाल मिर्च सेहत के लिए हानिकारक होती है। ऐसे में बिना लाल मिर्च के खाने का स्वाद फीका पड़ जाता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में, जिनके इस्तेमाल से आपका खाना तो चटपटा बनेगा ही, साथ ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होंगी। ये चीजें खाने का स्वाद बढ़ाने के सात-साथ उसमें खुशबू भी बढ़ा देती हैं। तो चलिए जानते हैं कि लाल मिर्च के अलावा और किन चीजों से खाने को टेस्टी और स्पाइसी बनाया जा सकता है। 

बिना लाल मिर्च के इन चीजों से खाने को बनाएं स्पाइसी

हरी मिर्च का इस्तेमाल

सब्जी को तीखा बनाने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, हरी मिर्च न केवल खाने का स्वाद बढ़ाएगी, बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। खाने में हरी मिर्च का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलाव आप काटकर भी हरी मिर्चों का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Also Read: Clothes Bright Tips रंगीन कपड़ों को धोने के बाद रंग पड़ जाता है फीका, इन टिप्स से बनाएं नए जैसा

दखनी मिर्च पाउडर का करें इस्तेमाल 

खाने को स्वादिष्ट और तीखा बनाने के लिए दखनी मिर्च का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दखनी मिर्च को सफेद मिर्च और भूरी मिर्च के नाम से भी जाना जाता है।यह एक प्रकार की जड़ी बूटी भी होती है। खासकर आंखों के लिए सफेद मिर्च बहुत फायदेमंद होती है। इसलिए सफेद मिर्च के इस्तेमाल से आप खाने को स्पाइसी बनाने के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकते हैं।

Also Read: Monsoon Tips बारिश के मौसम में पत्ता गोभी में लग जाते हैं कीड़े, तो इस ट्रिक से करें साफ

काली मिर्च से बढ़ेगा स्वाद 

लाल मिर्च के अलावा खाने का तीखा और स्वादिष्ट बनाने के लिए काली मिर्च का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप सब्जी बनाते वक्त काली मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल करें, लेकिन यहां यह बात ध्यान रखने वाली है कि काली मिर्च के पाउडर को हमेशा सब्जी बनने के बाद ऊपर से डाला जाना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)