लाइव टीवी

Hair Care: बालों में लगाएं मुलतानी मिट्टी का हेयर पैक, हेयर फॉल से डैंड्रफ तक सारी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Updated Jul 07, 2020 | 14:46 IST

Multani Mitti Hair Pack: माइल्ड नेचर के कारण मुलतानी मिट्टी बालों को कंडीशनिंग करने में मदद करता है इसे मुलायम और सिल्की बनाता है। जानिए इसके हेयर पैक के इस्तेमाल के तरीके और इसके फायदे के बारे में-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
मुलतानी मिट्टी का हेयर पैक
मुख्य बातें
  • मुलतानी मिट्टी एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है
  • मुलतानी मिट्टी केवल स्किन के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है
  • यह बालों को कंडीशनिंग करने में मदद करता है इसे मुलायम और सिल्की बनाता है

मुलतानी मिट्टी एक पॉपुलर स्किन केयर इंग्रीडियेंट है। मुलतानी मिट्टी का फेस मास्क चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें क्लींजिंग का गुण पाया जाता है जो चेहरे से गंदगी को निकाल कर उसमें निखार लाता है। इसमें एलुमिना, सिलिका, आयरन ऑक्साइड जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जिनमें त्वचा के अंदर से गंदगी को निकाल बाहर करने की शक्ति होती है।

यह केवल त्वचा के लिए ही नहीं बालों के लिए भी बेहद अच्छा होता है। आज हम आपको इसके बालों पर इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं। जानते हैं इसे बालों पर कैसे इस्तेमाल करें और क्या होते हैं इसके फायदे-

बेहतरीन क्लींजर

मुलतानी मिट्टी एक प्रकार का क्लींजर होता है जो बालों से गंदगी को हटाने का काम करता है। अगर आपकी ऑइली स्कैल्प है तो यह मुलतानी मिट्टी का हेयर पैक आपको बालों से ऑइल को कम करने में मदद करता है। कई लोग इसे शैंपू की तरह भी इस्तेमाल करते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन सही करता है

स्कैल्प में मुलतानी मिट्टी लगाने से यह ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है। ऐसा करने से बालों स्कैल्प में ब्लड का सर्कुलेशन अच्छे से होता है और स्कैल्प को पोषण भी अच्छे से मिलता है।

कंडीशनिंग

माइल्ड नेचर के कारण मुलतानी मिट्टी बालों को कंडीशनिंग करने में मदद करता है इसे मुलायम और सिल्की बनाता है। बालों को डैमेज होने से बचाता है और इसे हेल्दी रखता है।

स्कैल्प हेल्थ को मेंटेन रखता है

बालों में मुलतानी मिट्टी का रेगुलर इस्तेमाल आपको स्कैल्प को मजबूत बनाता है साथ ही इसमें डैंड्रफ और एग्जिमा होने से भी बचाता है। बालों से टॉक्सिन्स हटाता है। बालों में जमा गंदगी को हटाने में मदद करता है और बालों में आने वाली दुर्गंध को हटाने में मदद करता है।

ड्राई बालों के लिए हेयर पैक

4 टेबलस्पून मुलतानी मिट्टी, आधा कप प्लेन दही, आधा नींबू और 2 बड़ा चम्मच शहद लें। इन सभी चीजों को एक बाउल में मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर ब्रश की मदद से लगा लें फिर इसे 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इस दौरान आप किसी चीज से अपने सिर को ढंक कर भी रख सकते हैं। 20 मिनट के बाद किसी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें आपके बाल नेचुरली मुलायम हो जाएंगे। इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में दो बार दोहरा सकते हैं। इस पैक में मौजूद दही आपके बालों की नेचुरल कंडीशनिंग करता है नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है।

ऑइली हेयर के लिए हेयर पैक

3 बड़ी चम्मच मुलतानी मिट्टी, 3 बड़ी चम्मच रीठा पाउडर और एक कप पानी लें। इन सभी को अच्छे से पानी में भिगो लें। पानी में भीगने के बाद इसे अच्छे से पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें और 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद अपने बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। आप सप्ताह में कम से कम तीन बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

हेयर फॉल के लिए हेयर पैक

इसके लिए 2 बड़े चम्मच मुलतानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच पेपर, 2 बड़ा चम्मच दही लें। इ सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और एक अच्छा सा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इसे आप सप्ताह में तीन बार कर सकते हैं। आपकी हेयर फॉल की समस्या कम हो जाएगी।