लाइव टीवी

Room Freshener: बाजार से महंगे रूम फ्रेशनर लाने की बजाय घर पर ही बनाइए कुदरती फ्रेशनर, पड़ोसी पूछने आएंगे इसका तरीका

Updated May 30, 2022 | 14:08 IST

Homemade Room Freshener: घर में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए घर का महकना बहुत जरूरी है, लेकिन कई बार घर में से अजीब सी बदबू आने लगती है। इस बदबू को दूर करने के लिए आप घर पर ही कुछ रूम फ्रेशनर बना सकती हैं।

Loading ...
homemade room freshener recipe
मुख्य बातें
  • फूलों की पत्तियों से बनाएं फ्रेशनर
  • एसेन्शियल ऑयल रूम फ्रेशनर
  • लौंग और दालचीनी से बना फ्रेशनर

Homemade Room Freshener: घर में कई बार सीलन आ जाती है। इस सीलन की वजह से घर में अजीब सी बदबू आने लगती है। इस बदबू को दूर करने के लिए महिलाएं बाजार से महंगे-महंगे रूम फ्रेशनर लेकर आती हैं। ये रूम फ्रेशनर बहुत कम समय के लिए ही बदबू को दूर कर पाते हैं। साथ ही कुछ फ्रेशनर की खुशबू ऐसी होती है, जिससे कई लोगों को एलर्जी होती है। ऐसे में आप घर पर ही कुछ कमाल के रूम फ्रेशनर बना सकती हैं, जिससे बदबू पूरी तरह से दूर होगी और घर में खुशबू पूरे दिन बरकरार रहेगी। इन रूम फ्रेशनर को बनाने में ज्यादा खर्च भी नहीं आता। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ कमाल के फ्रेशनर्स को बनाने की विधि के बारे में- 

Also Read: Ajwain In Summers: अजवाइन सेहत के लिए है रामबाण, लेकिन क्या गर्मियों में इसका सेवन फायदा करेगा? यहां जानिए

फूलों की पत्तियों से बनाएं फ्रेशनर

फूलों की पत्तियों से रूम फ्रेशनर बनाना बहुत आसान है। इसके लिए अपने मनपसंद फूल की पत्तियां गर्म पानी में लगभग 30 मिनट तक उबालें। फिर इस पानी को ठंडा करके एक स्प्रे बॉटल में कर लें। आपका रूम फ्रेशनर तैयार।

Also Read: Best Color for Dusky Skin: रंग सांवला है तो इन रंगों के कपड़े पहनकर निकलिए, निखर जाएगी पर्सनालिटी

एसेन्शियल ऑयल रूम फ्रेशनर

घर में खुशबू बनाए रखने के लिए आप किसी भी एसेन्शियल ऑयल से रूम फ्रेशनर बना सकती हैं। इसके लिए एक कप पानी में एसेन्शियल ऑयल अच्छे से मिलाएं। फिर इस पानी को एक स्प्रे बोतल में कर लें। अब आप अपने घर में स्प्रे कर सकती हैं।

लौंग और दालचीनी से बना फ्रेशनर

लौंग और दालचीनी से रूम फ्रेशनर बनाना भी बहुत आसान है। फ्रेशनर बनाने के लिए इन दोनों को एक 2 गिलास पानी में 30 मिनट तक उबालें। फिर इसे ठंडा करके छान लें और एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब आप इसको घर में स्प्रे कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता)