लाइव टीवी

Skin Whitening Cream: इन आसान तरीकों से घर पर बनाएं स्किन व्हाइटनिंग क्रीम, पाएं नेचुरल ब्यूटी

Updated Jun 24, 2020 | 14:20 IST

How to make skin whitening cream: गोरी व निखरी त्वचा पाने के लिए अब आप घर पर ही स्किन व्हाइटनिंग क्रीम बना सकते हैं। ये क्रीम आपके स्किन को गोरा बनाने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

Loading ...
स्किन व्हाइटनिंग क्रीम (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • गोरी व निखरी त्वचा पाने के लिए अब आप घर पर ही स्किन व्हाइटनिंग क्रीम बना सकते हैं
  • स्किन ब्राइटनिंग के लिए हल्दी सबसे अच्छा इंग्रीडिएंट है
  • ल्दी, बेसन, नींबू, दही, शहद आदि का इस्तेमाल चेहरे व त्वचा पर निखार लाने के लिए किया जाता है

खूबसूरत, गोरी व निखरी त्वचा की चाहत हर किसी को होती है। पिंपल व मुंहासे रहित मुलायम त्वचा पाने के लिए लड़कियां जाने क्या-क्या करती हैं। कभी सस्ते कॉस्मैटिक प्रोडक्ट के चंगुल में फंसकर अपने चेहरे व त्वचा को जान बूझ कर खराब कर लेती हैं तो कभी इसके लिए खूब पैसे खर्च करती हैं लेकिन शायद ही उन्हें इसका संतोषपूर्ण परिणाम मिलता है। आयुर्वेदिक या घरेलू नुस्खे अपनाने का भी खूब चलन है।

घरेलू नुस्खों में घर के किचन में मौजूद सामानों जैसे हल्दी, बेसन, नींबू, दही, शहद आदि का इस्तेमाल चेहरे व त्वचा पर निखार लाने के लिए किया जाता है। लेकिन इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी कभी-कभी आपको सही रिजल्ट नहीं देता है क्योंकि आपके सभी की त्वचा अलग-अलग होती है और हर किसी के चेहरे पर ऐसे प्रोडक्ट सूट नहीं करते हैं और फिर इसके साइड इफेक्ट भी दिखने शुरू हो जाते हैं। आज हम आपको गोरी व चमकदार त्वचा पाने के लिए होममेड क्रीम बनाने के बारे में बताएंगे।  

दही-हल्दी ब्राइटनिंग क्रीम
इसके लिए एक पिंच हल्दी पाउडर, एक बड़ी चम्मच शहद, दो बड़डे चम्मच नींबू का जूस, 3-4 बादाम, 2 कप दही। अब इन सभी चीजों को मिलाकर ब्लेंडर में पीस कर मिला लें। अब इस पेस्ट को एयर टाइट डिब्बे में रखें और सनलाइट से दूर रखें। अब इस डिब्बे को फ्रीज में रख दें। क्रीम बनाने के एक सप्ताह के बाद इसका इस्तेमाल करना शुरू करें।

आटा-हल्दी ब्राइटनिंग क्रीम
स्किन ब्राइटनिंग के लिए हल्दी सबसे अच्छा इंग्रीडिएंट है। दो बड़े चम्मच आटा, एक पिंच हल्दी पाउडर लें। अब इनमें कुछ बूंद नींबू का जूस मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे एयर टाइट डिब्बे में अच्छे से पैक करके रखें। अब इस क्रीम को हर रात सोने से पहले स्किन पर इस्तेमाल करें।

कोकोनट ऑइल-कोकोआ बटर स्किन ब्राइटनिंग क्रीम
कोकोनट का पानी और कोकोआ बटर लें और इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। यह क्रीम आपके स्किन को सॉफ्ट बनाने में काफी मददगार साबित होता है साथ ही ये स्किन टोन के लिए भी काफी अच्छा होता है। रोज रात को सोने से पहले स्किन पर इसे इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही हफ्तों में इसके अच्छे रिजल्ट देखने को मिलते हैं।

चंदन और ग्रीन टी स्किन ब्राइटनिंग क्रीम
इसके लिए 2 चम्मच शुद्ध चंदन पाउड और कुछ बूंदें ग्रीन टी की चाहिए। आप इसमें खीरे का जूस और थोड़ा टमाटर का जूस भी मिला सकते हैं। चंदन का पाउडर स्किन डार्कनेस और अनइवन स्किन को सही करने के लिए बेहद सहायक माना जाता है। यह ओवरऑल स्किन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का एक रिच सोर्स है जो पिंपल और डार्स स्पॉट को खत्म करने के लिए मददगार होता है। इस क्रीम से अपने चेहरे पर मसाज करने से त्वचा मुलायम हो जाती है। स्किन डलनेस की समस्या भी दूर होती है।