लाइव टीवी

Kitchen Space: रसोई में जगह कम है तो उदास होने की जरूरत नहीं, ये उपाय आएंगे आपके काम

Updated Jul 07, 2022 | 16:17 IST

Kitchen Space: छोटी रसोई को मैनेज करने के लिए शेल्फ के नीचे कबर्ड तैयार कर सकते हैं। इन कबर्ड में आप किसी भी तरह का सामान तो रख ही सकते हैं, साथ ही जगह की बचत भी कर सकते हैं। साथ ही इसमें आप ऐसा सामान रख सकते हैं, जो दिखने में थोड़ा अजीब लगता है। 

Loading ...
Kitchen Space
मुख्य बातें
  • छोटी रसोई में दीवारों का करें इस्तेमाल
  • कम स्पेस वाली रसोई में कबर्ड रहेंगे ठीक
  • सिलिंग का इस्तेमाल न भूलें

Kitchen Space: घर का अहम हिस्सा रसोई होती है। अगर रसोई बड़ी है तो जाहिर है कि उसमें सामान रखने की कोई दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि रसोई का सामान बहुत ज्यादा होता है। वहीं, अगर रसोई का स्पेस कम है, तो सामान को एडजस्ट करने में बहुत दिक्कत हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कम स्पेस में रसोई के सामान को एडजस्ट करने के आसान से तरीकों के बारे में। दरअसल, क्या होता है कि रसोई अगर व्यवस्थित हो तो अच्छी लगती है, यदि रसोई में सामान बिखरा पड़ा है, तो वो बहुत खराब लगता है। तो आज हम इसी विषय पर बात करने जा रहे हैं कि छोटी रसोई को कैसे व्यवस्थित करें। 

छोटी रसोई में सामान एडजस्ट करने के लिए करें ये उपाय

दीवार को करें इस्तेमाल

यदि रसोई छोटी है तो जितना हो सके दीवारों का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बर्तनों को, मसाले के डिब्बों को और कैबिनेट को दीवार पर स्टैंड के जरिए लगा सकते हैं। इससे रसोई में जगह तो बचेगी ही, साथ ही किचन व्यवस्थित भी नजर आएगा। 

Also Read: Home Made Coffee Tips बिना मशीन के घर में बनाइए कैफेटेरिया जैसी लाजवाब कॉफी, ये रही आसान रेसिपी

रसोई में लगाएं कबर्ड

रसोई में ज्यादा जगह की जरूरत न हो इसके लिए शेल्फ के नीचे कबर्ड तैयार कर सकते हैं। इन कबर्ड में आप किसी भी तरह का सामान तो रख ही सकते हैं, साथ ही जगह की बचत भी कर सकते हैं। यह काम शेल्फ स्पेस के आराम से हो जाएगा।

सिलिंग का इस्तेमाल न भूलें

सिलिंग वर्टिकल किचन की जगह को बढ़ाने का काम कर सकती है। सिलिंग माउंटेड रैक को लटकने वाले बर्तन, पेन, कूकर के ढक्कन आदि के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे कबर्ड की जगह तो बचेगी ही, साथ ही किचन व्यवस्थित और सुंदर भी नजर आएगा। 

Also Read: Kitchen Tips गर्मियों में किचन में अंडा बनाने के बाद आती है महक, इन आसान उपाय से करें दूर

डब्बों के ऊपर लगाएं डब्बे

कई घरों की रसोई में आपने देखा होगा कि महिलाएं डिब्बों के ऊपर डब्बे लगा देती हैं। ऐसा करने से रसोई में जगह तो बचती ही है, साथ ही ये अगर डब्बे तरीके से लगाए जाएं, तो ये दिखने में भी सुंदर लगता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)