लाइव टीवी

Facial hair removal tips: घर पर ही आसान तरीकों से हटाएं अपने चेहरे के अनचाहे बाल, ये हैं होममेड टिप्स

Updated Apr 17, 2020 | 17:23 IST

Facial hair removal tricks at home: अगर आपके चेहरे पर बहुत हल्के बाल हैं तो इसे हटाना आपके लिए बेहद आसान है इसके लिए जरूरी इंग्रीडियेंट आपके किचन में ही मौजूद है।

Loading ...
घर पर फेशियल हेयर कैसे रिमूव करें (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • फेशियल हेयर लड़कियों और महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या का कारण है
  • चेहरे पर बहुत हल्के बाल हैं तो इसे हटाना आपके लिए बेहद आसान है
  • फेशियल हेयर रिमूव करने के लिए जरूरी इंग्रीडियेंट आपके किचन में ही मौजूद है

फेशियल हेयर लड़कियों और महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या का कारण है। आम तौर पर तो लड़कियां ब्यूटी पार्लर में जाकर फैशियल हेयर रिमूव करवाती हैं लेकिन अब ऐसे समय में जब कि सारे दुकान पार्लर बंद तो खासकर के लड़कियों के लिए ये बड़ी चिंता का विषय बन गया है। आज हम आपको बता रहे हैं अगर आप पार्लर नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर कैसे फेशियल हेयर रिमूव कर सकते हैं।

घर पर चेहरे के बाल (फेशियल हेयर) हटाने के कई तरीके हैं लेकिन ये आपके चेहरे के बाल के नेचर के ऊपर डिपेंड करता है। अगर आपके चेहरे पर बहुत हल्के बाल हैं तो इसे हटाना आपके लिए बेहद आसान है इसके लिए जरूरी इंग्रीडियेंट आपके किचन में ही मौजूद है। लेकिन अगर आपके चेहरे पर ज्यादा बाल हैं तो इसके लिए आपको दूसरे तरीके अपनाने पड़ते हैं।

जानते हैं हेयर रिमूवल के होममेड ट्रिक्स

प्यूमिक स्टोन
प्यूमिट स्टोन से फेशियल हेयर हटाया जा सकता है। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इसे अप्लाई करने का तरीका इस प्रकार है। आप बाजार से एक प्यूमिक स्टोन ले लें और इसे घर पर अपने चेहरे पर टिकाकर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। इससे फेशियल हेयर भी रिमूव हो जाते हैं साथ ही डेड स्किन भी हट जाते हैं। इसका एक ये भी फायदा है कि आप एक ही प्यूमिक स्टोन को कई बार इस्तेमाल कर सकते हैं बस आपको इसे पानी से भिगो कर चेहरे पर अप्लाई करना है।

नींबू और चीनी का मिक्सचर
नींबू का रस और चीनी एक बर्तन में मिलाकर एक गाढ़ा चिपचिपा पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर बाल वाले एरिया पर लगाएं। लेमन आपके स्किन में चिपक जाएगा और फिर जब आप इसे रिमूव करेंगे तो आपके चेहरे के अनचाहे बाल भी साथ-साथ रिमूव हो जाएंगे।

केला और ओटमील
केला और ओटमील का गाढ़ा मोटा मिक्सचर तैयार कर लें और फिर चेहरे पर बाल वाले एरिया पर लगाएं और बालों के अपोजिट डायरेक्शन में मसाज करें। ओटमील आपके चेहरे के लिए हेयर रिमूवल एजेंट की तरह काम करता है साथ ही केला आपके चेहरे को मॉइश्चराइज भी करता है।

हल्दी, चावल का आटा और दूध
हल्दी चावल का आटा और दूध थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेकर तीनों को एक बर्तन में मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट से थोड़ा मिश्रण लेकर अपने चेहरे पर गाढ़ा लेयर लगाएं। थोड़ी देर रखने के बाद इसे सूखने दें फिर हल्के गुनगुने पानी से इसे धो दें। इन तीनों इंग्रीडियेंट का आपके चेहरे पर अलग-अलग असर होता है। चावल का आटा जहां आपके चेहरे के बाल हटाने में मदद करता है वहीं दूध आपकी स्किन को मुलायम बनाती है जबकि हल्दी आपके स्किन के लिए एंटीसेप्टिक का काम करता है।