लाइव टीवी

Clothes Stains Remove Hacks: कैसे हटाएं कपड़ों से अनार के रस के दाग, सफेद सिरका का करें इस्तेमाल

Updated Feb 17, 2021 | 08:30 IST

Cloth Stains Remove Easy Tricks: अक्सर मारे कपड़ों पर दाग लग जाते हैं। भले ही ये दाग बेहद छोटे हों लेकिन उनकी वजह से पूरे कपड़े की शोभा बिगड़ जाती है। जानें कैसे करें इनका सफाया...

Loading ...
how to remove clothes stains
मुख्य बातें
  • बेकिंग सोडा में एक्‍सफोलिएटिंग पावर होती है जिससे कपड़े से जिद्दी दाग निकल जाता है।
  • दाग हटाने के लिए सफेद सिरका सबसे ज्यादा कारगर है।
  • उबलते पानी में अगर नमक की मात्रा हो तो दाग तुरंत चला जाता है।

कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग हमें काफी परेशान करते हैं खासकर सफेद और फीके कपड़ों पर। कपड़ें पर दाग धब्बे लग जाएं तो नए कपड़े भी पुराने दिखाई पड़ते हैं। वैसे तो इन जिद्दी दागों को हटाने के लिए मार्किट में एक से एक बढ़िया सर्फ साबुन उपलब्ध है लेकिन कैमिकल वाले यह सर्फ सोडा़ कपड़े की रंगत को भी खराब कर देते हैं और रेशों को कमजोर बना देते हैं लेकिन अगर इन धब्बों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खों का सहारा लिया जाए तो बेहतर है। 

  • -उबलते पानी से करें साफ 

अगर अनार का रस कपड़े पर गिरे ज्‍यादा वक्‍त नहीं बीता है तो आप केवल उबलते हुए पानी से ही इस दाग को निकाल सकते हैं। मगर इससे पहले आपको यह देखना होगा कि क्‍या आप उस कपड़े को गरम पानी से वॉश कर सकते हैं या नहीं। दरअसल, हर कपड़े को साफ करने का तरीका अलग होता है। जिस कपड़े पर अनार का रस गिरा है, उसे यदि गरम पानी से वॉश कर सकते हैं तो आप इलेक्ट्रिक केटल में पानी गरम करें या फिर गैस पर पैन में पानी गरम करें और जहां दाग लगा है वहां उबलता हुआ पानी डालें और साफ करें।

  • -सफेद सिरका से करें साफ 

कपड़े पर लगा अनार के रस का दाग पुराना हो चुका है तो उसमें हल्‍का पीलापन आ जाएगा। अगर दाग कॉटन के कपड़े पर लगा है तो सफेद सिरका में कॉटन पैड को डिप करें और हल्‍के हाथों से दाग पर रगड़ें। इसके बाद लिक्विड डिटर्जेंट दाग पर लगाएं और 30 मिनट के लिए कपड़े पर ही लगा रहने दें। इसके बाद कपड़े को पानी से वॉश कर लें। दाग साफ हो जाएगा। 

  • -बेकिंग सोडा से करें साफ 

बेकिंग सोडा में एक्‍सफोलिएटिंग पावर होती है। आप इसका इस्‍तेमाल कर कपड़े पर लगा जिद्दी से जिद्दी दाग निकाल सकते हैं। बेकिंग सोडा में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं और इस वजह से अनार के दाग को भी कपड़े से आसानी से निकाला जाता है। आप को गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिक्‍स कर के पेस्‍ट तैयार करें और फिर इस पेस्‍ट को कपड़े पर जिस स्‍थान पर दाग लगा है, वहां लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप पुराने टूथब्रश की मदद से इस दाग को रगड़ें और फिर कपड़े को साधारण तरीके से वॉश कर लें।