लाइव टीवी

Easy tips to sanitize home: इन आसान तरीकों से करें अपने घर को सेनेटाइज, कोरोना वायरस का नहीं रहेगा खतरा

Updated Mar 24, 2020 | 07:54 IST

Tips to sanitize home : कोरोना से बचने के लिए जरूरी है कि आपका घर भी वायरस मुक्त हो। बस इसके लिए आपको उन चीजों की सफाई करनी जरूरी है जिसे आप सबसे ज्यादा छूते हैं।

Loading ...
easy tips to sanitize home, घर को सेनेटाइज करने के आसान तरीका
मुख्य बातें
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड से भी कर सकते है सफाई
  • ब्लीच और पानी मिक्स कर बनाएं कीटाणुनाशक
  • आइसोप्रोपिल अल्कोहल से करें इलेक्ट्रानिक डिवाइस साफ

कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी जगह लॉक-डाउन किया जा रहा है, लेकिन घर में यदि साफ-सफाई न हो तो भी वायरस का खतरा बना रह सकता है। इसलिए जरूरी है कि जिन चीजों को हम रोज छूते हैं या जो चीजें रोज हमारे दायरे में आती हैं उनकी सफाई की जाए। घर के दरवाजे, हैंडल, जमीन, कुर्सी, मेज, सिंक, कैबिनेट हैंडल, रेफ्रिजरेटर के साथ ही मोबाइल, कंप्यूटर, टीवी के रिमोट आदि सब कुछ को साफ करना जरूरी होगा, क्योंकि इस पर सभी के हाथ लगते हैं। इसके लिए किसी महंगे केमिकल्स की जरूरत नहीं। आप चाहें तो घर में भी होम सेनेटाइजर को बना सकते हैं या बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त सेनेटाइजर का प्रयोग कर सकते हैं।

ऐसे करें घर को आसानी से सेनेटाइज, नहीं रहेगा वायरस का खतरा

कार्बोलिक एसिड से साफ करें

फर्नीचर, दरवाजे, खिड़की आदि कार्बोलिक एसिड से सैनेटाइज करें। इस एसिड में तीन गुना पानी डाल लें। जहां भी हाथ पड़ता हो वहां इससे साफ करें। इसका स्प्रे बना कर छिड़काव करें।

दिन में दो बार करें सेनेटाइज

घर के उन जगहों को जहां आपका हाथ सबसे ज्यादा लगता है, वहां दिन में दो बार सेनेटाइजर का प्रयोग करें। घर के दरवाजे, कैबिनेट के हैंडल, सिंक, टेबल-कुर्सी सहित इलेक्ट्रानिक डिवास को अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से दिन में दो बार साफ करें। इसके लिए आप सेनेटाइजर का स्प्रे कर कुछ देर के लिए छोड़ दें, उसके बाद इसे पोंछ दें। फिर अल्कोल युक्त सेनेटाइजर छिड़क कर सूखने दें।

कीटाणुनाशक स्प्रे का प्रयोग करें

सोफे, कालीन, तकिया, चादर आदि की सफाई के लिए आप कोई कीटाणुनाशक स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्प्रे को आप इन पर छिड़क दें और सूखने दें। टेबल, काउंटरटॉप्स, सिंक या हैंडल पर आप इसे टावल पेपर पर स्प्रे कर डाल पोंछ सकते हैं। 

फर्श को साफ करने के लिए ब्लीच मिश्रण का उपयोग करें

जूते-चप्पल से आने वाले वायरस या कीटाणुओं के सफाए के लिए फ्लोर की सफाई ब्लीच से करें। बाथरूम, स्टोर, किचन आदि पर भी इसका प्रयोग करें।

लकड़ी वाली चीजों को ऐसे बनाए कीटाणुमुक्त

लकड़ी की चीजों या वुडन फ्लोर पर यदि पाना या ब्लीच डालने से वह रंगहीन या खराब हो सकता है। ऐसे में आप कीटाणुरहित गीले पोछे को आधा कप सफेद सिरके को पांच लीटर पानी में भिगा कर पोंछें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड से साफ करें

हाइड्रोजन पेरोक्साइड केवल दांतों को सफेद देने के काम ही नहीं आता बल्कि इसमें मौजूद 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड आठ मिनट के भीतर राइनोवायरस को निष्क्रिय करने में भी सक्षम होता है। अपने सिंक, काउंटरटॉप्स या टॉयलेट्स पर आप इसे छिड़क कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे भी कीटाणु मर जाएंगे।

कार्बोलिक एसिड और सोडियम हाइपो क्लोराइड से सफाई

कार्बोलिक एसिड और सोडियम हाइपो क्लोराइड से भी घर को सैनेटाइज किया जा सकता है। ये केमिकल सर्जिकल आइटम की दुकानों मिलेंगे। इनकी कीमत भी लगभग फिनाइल के बराबर ही है। इनसे सैनेटाइजेशन लगभग पूरे दिन के लिए होता है।

सोडियम हाइपो क्लोराइड से पौंछा लगाए

घर के फर्श सैनेटाइज करने के लिए सोडियम हाइपो क्लोराइड से पोंछा लगाएं। इसकी जितनी मात्रा ले रहे हैं, उसका चार गुना पानी लें। एक गिलास केमिकल है तो चार गिलास पानी होना चाहिए।

घर का बनाएं ब्लीच युक्त कीटाणुनाशक स्प्रे

4 चम्मच घरेलू ब्लीच और 1 चौथाई पानी लें। दोनों को एक क्वार्ट स्प्रे बोतल में डालें और जोर से हिलाएं। तैयार हो गया ब्लीच युक्त कीटाणुनाशक स्प्रे। अब इस स्प्रे को जहां भी सफाई करनी हो स्प्रे कर 10 मिनट तक बैठने दें और बाद में गीले कपड़े से पोंछ दें।

इलेक्ट्रानिक चीजों की सफाई

किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के लिए आइसोप्रोपिल अल्कोहल सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें।

बस इन आसान तरीको से आप अपने घर और उपकरण की सफाई कर सकते हैं।