लाइव टीवी

Kitchen Hacks: जानिए, कैसे करें कटी हुई सब्जियों को फ्रिज में स्टोर, ताकि रहे एकदम हरी और फ्रेश

Updated Jun 28, 2022 | 22:16 IST

How To Store Cut Vegetables In Fridge: अक्सर कई लोग कुकिंग को आसान बनाने और समय बचाने के लिए सब्जियों को पहले से ही काट कर फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं। सब्जियों को स्टोर करने के लिए कुछ उपाय हैं जिसे अपनाकर सब्जियां अगले दिन तक फ्रेश रहेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
kitchen hack
मुख्य बातें
  • हरी सब्जी को काट कर फ्रिज में रख रहे हैं तो आपको ध्यान देना है कि पत्तों को साफ करके काटे
  • पत्तों में डंठल या तने नहीं होने चाहिए, सिर्फ पतियों को ही बारीक काट लें
  • सड़े गले पत्तों को साफ पत्तों में न मिलाएं, इससे बाकी सारी सब्जी भी खराब हो सकती है

Easy Tips For Store Cut Vegetables In Fridge: कई लोग सुबह जल्दी काम निपटाने के चक्कर में रात में ही सब्जियां काट कर रख देते हैं ताकि सुबह सब्जी काटने में समय न गंवाना पड़े। सुबह का वक्त ऑफिस का वक्त होता है ऐसे में सबको समय पर ऑफिस पहुंचने की होड़ होती है और ऐसे में वे रात में ही आधा काम करके रख लेते हैं। अगर आपका बड़ा परिवार है और पति पत्नी दोनों वर्किंग हैं तो ऐसे में समय बचाने के लिए एक दिन पहले ही सब्जी काट कर उसको एक साथ फ्रीज में स्टोर कर लेते हैं। कई बार इस बात की चिंता सताती रहती है कि कहीं सब्जी खराब न हो जाएं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होगा अगर आप कुछ टिप्स को अपना लेती हैं तो...

Also Read: Exercise Workout Tips: टाइगर श्रॉफ की तरह रहना चाहते हैं फिट तो फॉलो करें ये एक्सरसाइज रुटीन

ऐसे रखें हरी सब्जियों को काट कर

हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है और ऐसे में अगर आप हरी सब्जी को काट कर फ्रिज में रख कर रहे हैं तो आपको ध्यान देना है कि पत्तों को साफ करके काटे। पत्तों में डंठल या तने नहीं होने चाहिए। सिर्फ पतियों को ही बारीक काट लें। इसके अलावा सड़े गले पत्तों को साफ पत्तों में न मिलाएं। इससे बाकी सारी सब्जी भी खराब हो सकती है। हरी सब्जियों को रात में ही काटकर स्टोर कर सकते हैं, लेकिन इसे सुबह ही पानी से धुलें। हरी सब्जियों को रात में पानी से धोकर नहीं रखना चाहिए। यह रात भर गल जाती है और खराब होने का डर होता है। इन्हें काटकर पेपर में लपेट कर रखें ताकि इनकी नमी बरकरार रहे। ऐसे करके हरी सब्जियों को दो से तीन दिन तक काट कर रखा जा सकता है

Also Read: Parenting Tips: क्या आपका बच्चा बन रहा है जिद्दी और नहीं सुनता आपकी बात, तो अपनाएं ये टिप्स

प्लास्टिक बैग में बीन्स को काटकर रखें 

बीन्स झट से बन जाने वाली सब्ज़ी है, लेकिन इसे काटने में समय लगता है। ऐसे में पहले से ही काटकर इसे फ्रिज में रख लेना चाहिए। पहले बीन्स को धोकर, काटकर पानी सूखने दें। उसके बाद प्लास्टिक बैग में रखकर फ्रिज में रखें।

ऐसे रखें अन्य सब्जियों को

गोभी और ब्रोकोली को काटकर हल्के भीगे पेपर या टॉवल में लपेटकर फ्रिज में रखें। इससे इनकी नमी और ज़रूरी पोषक तत्व बरक़रार रहेंगे। इसके अलावा कद्दू को भी अच्छी तरह धोकर काट लें। इसके बाद एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज़र में रखें।