लाइव टीवी

Kitchen Tips: मसालों की लंबे समय तक फ्रेशनेस रहेगी बरकरार, स्वाद बनाए रखने के लिए इन तरीकों से करें स्टोर

Updated May 26, 2022 | 14:14 IST

Best ways To Store Spices For Long: मसालों के कई फ्लेवर आमतौर पर हर किचन में मिल जाएंगे। मसाले खाने का जायका बढ़ा देते हैं, लेकिन इन्हें सुरक्षित रखना भी उतना ही मुश्किल होता है, क्योंकि मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में कुछ ट्रिक से मसालों को खराब होने से रोका जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
kitchen tips
मुख्य बातें
  • मसालों की महक और ताजगी हर व्यक्ति की भूख बढ़ा देता है
  • हर व्यंजनों के लिए अलग-अलग मसाले बाजार में मौजूद होते हैं
  • बारिश के मौसम में मसालों को स्टोर करके रखना बेहद मुश्किल होता है

How To Store Spices To Prevent Spoilage: खाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका मसाले निभाते हैं। बिना मसालों के खाना स्वादहीन होता है। अच्छे खाने की पहचान अच्छा मसाला होता है। मसाला खाने में जायका बढ़ा देता है। मसालों की महक और ताजगी हर व्यक्ति की भूख बढ़ा देता है। हर व्यंजनों के लिए अलग-अलग मसाले बाजार में मौजूद होते हैं। किचन में हर व्यंजनों के लिए अलग-अलग मसाले लगभग मिल जाते हैं, लेकिन कुछ मसाले ऐसे होते हैं जिनका उपयोग कभी कभार ही किया जाता है। ऐसे में उन मसालों को लंबे समय तक सुरक्षित रखना मुश्किल होता है। लंबे समय तक मसालों को रखने से मसालों में नमी पड़ने लगती है और मसाले खराब होने लगते हैं। खास तौर पर बारिश के मौसम में मसालों को स्टोर करके रखना बेहद मुश्किल होता है। बरसात में मसाले जल्दी खराब होने लगते हैं इसलिए मसालों का रखरखाव करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में मसालों को सुरक्षित रखने के कुछ तरीके हैं जिसे अपनाकर आप इन्हें खराब होने से बचा सकते हैं। इसके साथ ही मसालों की महक को हमेशा तरोताजा रख सकते हैं। 

पढ़ें- जानें लहसुन व उसके पेस्ट को स्टोर करने का आसान तरीका, लंबे समय तक आएगा काम

कांच व स्टील के डिब्बों में रखें मसाले

मसालों का फ्लेवर बरकरार रखने के लिए इन्हें कांच या स्टील के डिब्बे में भरकर स्टोर कर सकते हैं। प्लास्टिक के डिब्बों की जगह कांच या स्टील के डिब्बों का प्रयोग करना बेहतर होता है। मसालो का प्रयोग बार-बार होता है तो इसलिए इनका ढक्कन टाइट बंद करें ताकि इसमें किसी भी तरह की हवा न जा सके। हवा के संपर्क में आने से मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं।

न रखें फ्रिज में

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह हर चीज फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन मसालों को कभी भी फ्रिज में रखने की गलती ना करें। इससे मसाले जल्दी खराब होने लगते हैं। मसालों को हमेशा फ्रिज से बाहर रखें और हमेशा टाइट ढक्कन लगाकर रखें।

मसालों के बीच में रखें नमक

इसके अलावा मसालों को स्टोर करने के लिए मसालों के बीच में नमक डालकर रखें। ऐसा करने से मसालों में सीलन नहीं आएगी और जल्दी खराब भी नहीं होंगे। इससे मसाले लंबे समय तक फ्रेश बने रहेंगे।

न पड़ने दें धूप

इसके अलावा मसालों को ज्यादा धूप की रोशनी भी ना लगने दें। धूप की रोशनी से मसाले जल्दी खराब हो जाते हैं। मसालों को ऐसी जगह रखें जहां धूप की किरणे नहीं आती हो। हां अगर मसालों में नमी आ जाए तो इसे धूप लगवा सकते हैं, लेकिन इनमें सूरज की रोशनी सीधे नहीं पड़नी चाहिए। ऐसे में एक थाली में मसालों को रखें और इन्हें एक कपड़े से ढक दें।