लाइव टीवी

Amla for Hair: बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है आंवला, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Updated Jul 19, 2022 | 06:23 IST

Amla for Hair: बालों के लिए आंवले को बहुत फायदेमंद माना जाता है। कमजोर बालों की समस्या हो या सफेद बालों की, आंवला हर तरह की समस्या में फायदेमंद होता है। इसके लिए आंवले का अलग-अलग तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आप इस लेख में जान सकते हैं।

Loading ...
Amla for Hair
मुख्य बातें
  • डैंड्रफ को दूर करने के लिए आंवले के तेल से करें मालिश
  • बालों को मजबूत बनाने के लिए आंवले के पाउडर का इस्तेमाल करें
  • बालों को काला करने में कारगर है आंवले का पानी

Amla for Hair: आंवला सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें विटामिन सी होने के साथ-साथ कई तरह के अन्य गुण जैसे एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो आंखों, बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हालांकि, बालों को लिए ये विशेष लाभदायक माना जाता है। दरअसल, आंवले में वो पौष्टिक गुण होते हैं जो बालों का जड़ों को पोषण देकर मजबूत बनाता है, जिससे बाल का गिरना कम हो जाता है। तो चलिए आज हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं आंवले के बालों के लिए फायदों और उपयोग के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

बालों के लिए आंवले का ऐसे करें उपयोग

डैंड्रफ को दूर करने के लिए आंवले का तेल

ज्यादातर लोग बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं। रूसी की इस समस्या से बचने के लिए आंवले के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए हमेशा बालों को धोने से एक घंटा पहले स्कैल्प की आंवले के तेल से मालिश करें, फिर अच्छे माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दो हफ्तों में ही दूर हो जाएगी। 

Also Read: Scalp Dryness बरसात में हो जाती है ड्राई स्कैल्प की समस्या, इन घरेलू उपायों से करें दूर

आंवले के पाउडर से बालों को बनाएं शाइनी

बालों को चमकदार बनाने के लिए आंवले के पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दही में आंवला पाउडर मिला लें। अब इसका एक अच्छा सा पेस्ट तैयार करके बालों में लगाएं। इससे बालों में जान आती है और हेल्दी और शाइनी होते हैं। हफ्ते में दो बार आंवले के पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Also Read: Vitamins For Skin त्वचा को हेल्दी और यंग बनाए रखने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन्स, डाइट में ऐसे करें शामिल

बालों को काला करें आंवले का पानी

आजकल ज्यादातर लोग समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में आंवले का पानी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो बालों को अन्य परेशानी से तो बचाते ही हैं, साथ ही बालों को काला बनाने में भी मददगार होते हैं। इसके लिए आंवले को पानी में उबालकर इसे छान लें, फिर ठंडा होने पर बालों में लगाएं। कुछ देर तक लगा रहने के बाद फिर बालों को सादे पानी से धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क साफ दिखने लगेगा। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)