लाइव टीवी

Hair Care Tips: काली मिर्च के इस हेयर पैक से बढ़ेंगे बाल, इस तरह इस्तेमाल करने से गायब हो जाएंगे डैंड्रफ

Updated Jul 02, 2020 | 14:59 IST

Hair Care Tips At Home: काली मिर्च का इस्तेमाल हम खाने में अक्सर करते हैं। इसके अलावा हेल्दी ड्रिंक बनाने में भी काली मिर्च का उपयोग करते हैं। बता दें कि सेहत के साथ-साथ काली बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। 

Loading ...
काली मिर्च के इस हेयर पैक से बढ़ेंगे बाल
मुख्य बातें
  • बालों से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल करें।
  • हेयर पैक या फिर ऑयल में मिलाकर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यह डैंड्रफ की परेशानी से भी निपटने में भी मदद करती है।

इन दिनों काली मिर्च का प्रयोग काढ़ा बनाने से लेकर सब्जी तक में खूब किया जा रहा है। काली मिर्च के इस्तेमाल से खांसी, जुकाम के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पाने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सेहत के साथ काली मिर्च बालों के लिए भी लाभदायक है। जी हां, काली मिर्च के इस्तेमाल से न सिर्फ सफेद बाल बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं। कई लोगों को इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं पता होता है। बता दें कि अगर आप चाहे तो इसे हेयर पैक या फिर ऑयल में मिलाकर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कई तरीके से आपके बालों को फायदा पहुंचाता है, आइए जानते हैं कैसे....

डैंड्रफ के लिए ऐसे इस्तेमाल करें काली मिर्च- डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या कई लोगों को होती है। मौसम बदलने के साथ ही लोगों को यह समस्या शुरू होने लगती है। ऐसी स्थिति में एक कटोरी जैतून के तेल में एक चम्मच काली मिर्च डालें। इसके बाद इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इस तेल से अपने स्कैल्प को अच्छी तरह से मसाज करें। रात में मसाज करने के बाद सुबह अपने बालों को शैम्पू से धो लें। आप देखेंगे कि बालों से रूसी कम हो गए हैं।

सफेद बाल को काला करने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें काली मिर्च- सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो काली मिर्च और दही का हेयर पैक तैयार करें। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी दही में एक से दो चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20 से 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें। बता दें कि काली मिर्च में कॉपर की मात्रा होती है, ऐसे में यह बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकती है। इसके अलावा दही बालों में विटामिन की कमी को दूर कर उन्हें मॉइस्चराइज करता है।

घने और मजबूत बालों के लिए काली मिर्च का ऐसे करें इस्तेमाल- अक्सर लड़कियों को अपने बालों को लेकर कई तरह की शिकायत होती हैं। लड़कियों के मुताबिक बाल लंबे हो जाते हैं लेकिन घने नहीं रहते हैं। कई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बावजूद फायदा नहीं होता है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल करें। यह रोम छिद्रों को उत्तेजित करता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसके लिए जैतून के तेल में काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक एयरटाइट कंटेनर में एक या दो सप्ताह के लिए रख दें। समय पूरा होने के बाद इस तेल से अपने स्कैैल्प का मसाज करें। रात में मसाज करने के बाद अगले दिन सुबह शैम्पू से बालों को धो लें।