लाइव टीवी

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में चाहिये मुलायम स्‍किन, तो जानें चेहरा धोने का सही तरीका 

Updated Nov 13, 2019 | 10:20 IST |

Ways to Care for the Face in Winter: सर्दी के मौसम में अगर आप नहीं चाहती की आपकी स्‍किन डल पड़ जाए तो चेहरा धोते समय इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें। यहां जानें ठंड के मौसम में चेहरा धोने का सही तरीका क्‍या है।  

Loading ...
Winter Skin Care Tips
मुख्य बातें
  • स्किन को कोमल और हेल्दी रखने के लिये साबुन का प्रयोग न करें
  • चेहरा धुलने के लिये गरम पानी का भी प्रयोग न करें
  • रात में सोने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं

सर्दी के मौसम में चेहरे का खास ख्‍याल रखना चाहिये क्‍योंकि उस दौरान चेहरे की नमी खोने लगती है। चेहरा ज्‍यादा ड्राई न हो इसके लिये इसे दिन में कब-कब और कैसे धोना है, इस बात का भी ख्‍याल रखना चाहिये। 

स्किन को कोमल और हेल्दी रखने के लिये साबुन का प्रयोग न करें। यही नहीं आपको चेहरा धुलने के लिये गरम पानी का भी प्रयोग करना बंद करना होगा। आज हम आपके लिये कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे टिप्‍स लेकर आए हैं जिसे फॉलो कर के आप अपने चेहरे को सॉफ्ट और हेल्‍दी बना सकती हैं। यहां जानें ठंड में चेहरे को धोने का सही तरीका क्‍या है....

सर्दियों में चेहरे को धोने का सही तरीका 

गर्म या ठंडा पानीः ठंड के मौसम में चेहरे पर न ही तेज गर्म पानी का प्रयोग करना चाहिये और न ही बिल्‍कुल ठंडे पानी का। चेहरा धोने के लिए सबसे बेहतर होता है गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करना। बहुत ज्‍यादा गर्म पानी से चेहरी की स्किन रूखी होने लगती है। 

साबुन लगाएं या नहीं: चेहरे को साबुन से न धो कर अपनी स्‍किन को फेस वॉश से धोएं। कठोर साबुन आपके चेहरे को रूखा बना सकता है। 

रात में चेहरा धुलनाः रात में सोने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। अगर आप चेहरा नहीं धोती तो उसमें जमी गंदगी चेहरे के पोर्स को बंद कर देगी जिससे मुंहासे होने का खतरा रहेगा। 

चेहरे पर स्क्रब कैसे करेंः आप लड़के हों या फिर लड़की हफ्ते में एक बार स्‍क्रब से चेहरा जरूर साफ करना चाहिये। चेहरे पर स्‍क्रब लगा कर मालिश करनी चाहिये। इसे तेजी से रगड़ना नहीं चाहिये। 

धोने के बादः चेहरा धोने के बाद कभी भी उसे तौलिए से रगड़ कर नहीं पोंछें, बल्कि हल्की-हल्की थपकी देकर पोंछे।

सर्दियों के लिये फेस पैक: सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाने के लिए दही और चीनी को मिक्स कर अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें।